हाथों को आराम देने के लिए चटकाते हैं अंगुलियां तो हो जाएं सावधान, जीवनभर के लिए हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। अक्सर जह हमारे हाथों में दर्द महसूस होता है तो हम अपने हाथों की उंगलियों को चटकाकर उसे फोड़ते हैं. ऐसा करने पर हमें आराम तो मिलता है लेकिन इस आदत से हम जीवनभर की बीमारी अपने घर ला सकते हैं.

अगर आप भी इस आदत से परेशान हैं, तो तुरंत ही संभल जाएं. क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है.

डॉक्टर्स कहते हैं कि हाथ अथवा पैर की उंगलियां चटकाने से आपकी हडि्डयों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इससे आपके काम करने की क्षमता भी कम हो सकती है. अगर आपको उंगलियां चटकाने की आदत हैं, तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

हो सकता है गठिया

एक्सपर्ट के अनुसार, उंगलियां चटकाने से आपको गठिया की समस्या हो सकती है. दरअसल, हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं. यदि आप बार-बार अपनी उंगलियों को चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है. हमेशा ऐसा करने से आपको पूरे जीवनभर गठिया की समस्या झेलनी पड़ सकती है.

हमारे शरीर में जिस जगह ज्वॉइंट होता है, वहां पर एक खास तरह का लिक्विड भरा होता है. ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है. इस लिक्विड का नाम Synovial Fluid है. Synovial Fluid हमारे शरीर में ग्रीस की तरह काम करता है. यानि ये हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है

इन चीजों का इस्तेमाल करने वालों को नहीं होता जानलेवा कैंसर!

Synovial Fluid लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है. इससे बुलबुले बन जाते हैं. जब हम हड्डियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं. इससे समस्याएं आने लगती हैं.