Weight Loss Mistake: वजन कम करने के चक्कर में कभी न करें ये गलतियां, वरना उठाना पड़ जाएगा नुकसान

इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Mistakes To Avoid: बढ़ते हुए वजन कम करने की चाहत ज्यादातर लोगों को होती है, इसके लिए डाइट कंट्रोल, जिम में वर्कआउट जैसी तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन इस चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के प्रॉसेस में हमें क्या नहीं करना चाहिए.

1. देर तक भूखे रहना
कई लोगों को लगता है कि अगर वो ज्यादा देर तक भूखे रहेंगे तो उनका वजन कम होगा, लेकिन ये एक बड़ी गलती साबित हो सकती है क्योंकि ऐसा करने से मेटाबॉलिक रेट कम हो जाएगा. इस वेट लॉस नहीं होगा और शरीर कमजोर पड़ सकता है. दो मील (Meal) के बीच प्रोपर गैप जरूरी है, लेकिन ये फासला ज्यादा लंबा न हो तो बेहतर है.

2. नाश्ता न करना
डाइटिंग के नाम पर कई लोग सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, ये सेहत के लिहाज से एक बड़ी गलती साबित हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नाश्ता दिन का अहम मील है. अगर आप ब्रेकफास्ट करेंगे तो दिन भर ऊर्जा बनी रहेग

3. प्रोटीन फूड्स कम खाना
वजन कम करने की कोशिश में कई लोग प्रोटीन युक्त डाइट खाने से परहेज करते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये न्यूट्रिएंट हमारी मांशपेशियों के विकास के लिए बेहद जरूरी है. इस शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. दाल, सोयाबीन और अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

4. प्रिजर्व्ड फूड खाना
बाजार में मिलने वाले कई प्रिजर्व्ड फूड आइटम्स हेल्दी होने का दावा करते हैं, लेकिन इसमें प्रिजरवेटिव्स और शुगर की मात्रा ज्यादा हो सकती है. बेहतर है कि आप ताजे भोजन ही खाएं, क्योंकि ऐसे ‘डाइट फूड्स’ सेहत को बिगाड़ सकते हैं.

5. नाइट वॉक न करना
भले ही हम मॉर्निंग वॉक में अपना वक्त ज्यादा खर्च करते हैं, लेकिन जरूरी है कि रात में खाने के बाद टहलने का वक्त जरूर निकालें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक 15 मिनट का नाइट वॉक सेहत के लिए अच्छा है, इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )