यूपी में खत्म होंगे कचरे के ढेर, बनेंगे सेल्फी प्वाइंट, सीएम योगी का निर्देश

यूपी में खत्म होंगे कूड़े के ढेर, बनेंगे सेल्फी प्वाइंट, सीएम योगी का निर्देशयूपी में कूड़े के ढेर खत्म होंगे। सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। सीएम योगी के निर्देश पर 75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान बुधवार से शुरू होगा।

Heaps of garbage will end in UP, selfie points will be made, instructions of CM Yogi
Heaps of garbage will end in UP, selfie points will be made, instructions of CM Yogi
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वच्छ भारत मिशन में ‘प्रतिबद्ध: 75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान बुधवार से शुरू होगा। इसमें प्रदेश के सभी 750 निकायों में कूड़ा डाले जाने वाले स्थानों को सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन निदेशक नेहा शर्मा ने इस संबंध में सभी नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि अभियान की सफलता के लिए जरूरत के आधार पर ट्रक, जेसीबी, मैजिक आदि की व्यवस्था कर ली जाए। कूड़े वाले स्थानों को चिह्नित करते हुए 1 से 3 दिसंबर तक इनकी सफाई का अभियान चलाया जाएगा। गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग किया जाएगा। प्लास्टिक, बोतल, कांच आदि का निस्तारण किया जाएगा।

अभियान के बाद जियो टैग फोटो राज्य मिशन निदेशालय को ईमेल से भेजा जाएगा। इन स्थानों का सौंदर्यीकरण कराते हुए सेल्फी प्वांइट्स, रेहड़ी पटरी वालों को जगह आवंटित करना, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेंच की व्यवस्था व पेड़ व गमला आदि लगाया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले निकायों को तीन मुख्य श्रेणियों क्रमशः नगर निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत में जनसंख्या आधारित पांच उप श्रेणियों के अंतर्गत राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।