हरियाणा में गर्मी ने तोडा 26 साल का रिकॉर्ड, चेतावनी जारी, घर से निकलने से पहले…

Heat breaks 26 year record in Haryana, warning issued, before leaving home...
Heat breaks 26 year record in Haryana, warning issued, before leaving home...
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में नौतपा के बीच गर्मी का कहर जारी है. राज्य में 26 साल बाद मई का महीना सबसे ज्यादा गर्म है. हिसार जिले के पास लगते सिरसा (Sirsa Weather) जिला में लगातार दूसरे दिन दिन भी अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री तक पहुंच गया और सोमवार को यह देश का सबसे गर्मा इलाका रहा. इससे पहले 26 मई 1998 को हिसार (Hisar) का पारा 48.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. राज्य में दिन का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री तक अधिक हो चुका है. पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में 1.6 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एमएल खीचड़ के अनुसार, हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 31 मई तक खुश्क और गर्म रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है. दिन के समय गर्म पश्चिमी हवाएं अर्थात लू चलने की संभावना है. इस दौरान तापमान बढ़ने से बीच-बीच में हल्के बादल तथा धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है. वही, 31 में हरियाणा को राहत के आसार दिखाई दे रहे हैं. 31 में को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कहीं-कहीं बादलवाई और हल्की छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है.

17 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट

आने वाले तीन दिनों में 28-31 मई तक मौसम विभाग ने 17 जिलों पर रेड अलर्ट और 5 उत्तरी जिलों पर आरेंज अलर्ट जारी कर किया है. अहम बात है कि हरियाणा में सभी शहरों में पारा 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है.

अस्पताल में मरीज बढ़ गए

दरअसल, हरियाणा में नौतपा के बाद सूर्य की तपिश और भी तल्ख हो गई है. चरखी दादरी के अस्पतालों में डायरिया और लू के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव से बचने के लिए लगातार गाइड लाइन जारी करते हुए लोगों को सलाह दी है. यहां के सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की दैनिक ओपीडी इस समय एक हजार से पार पहुंच चुकी है. इनमें से करीब 25 प्रतिशत मरीजों में उल्टी और दस्त की शिकायत है. अस्पताल में पहुंचे मरीज कटार सिंह, सुरेश कुमार व संजीव ने बताया कि गर्मी ने पिछले रिकार्ड तोड़ दिया है। गर्मी के कारण वे अपना इलाज करवाने अस्पताल पहुंचे और दूसरे लोगों को भी गर्मी से बचने की सलाह दी.

सीएमओ डा. विनोद कुमार ने बताया कि हीट वेव से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं और अलग से वार्ड भी बनाया गया है. साथ ही पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गई हैं। सीएमओ ने आमजन से गर्मी के बीच घरों में रहने की सलाह दी.