मध्यप्रदेश के 15 जिलों में लू का अलर्ट, 16 जिलों में आज आंधी और बारिश की संभावना

Heat wave alert in 15 districts of Madhya Pradesh, possibility of storm and rain in 16 districts today
Heat wave alert in 15 districts of Madhya Pradesh, possibility of storm and rain in 16 districts today
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिये हैं। प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में 21 मई तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने यहां 15 जिलों में लू यानी, गर्म हवाएं का अलर्ट जारी किया है। जबकि पूर्वी हिस्से जबलपुर, नरसिंहपुर समेत 16 जिलों में आज यानि शनिवार को आंधी-बारिश हो सकती है। इससे पहले शुक्रवार को ग्वालियर, गुना में गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिए। सीजन में पहली बार 44 डिग्री के पार पारा पहुंच गया।

मौसम विभाग ने बताया कि नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बन रहा है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्यप्रदेश में जो वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है। एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा। इसके चलते कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश-आंधी हो सकती है। खासकर दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश-आंधी की संभावना है। जबकि उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी का असर रहेगा। शुक्रवार को भी यहां तेज गर्मी रहेगी। इसके चलते अगले 4 दिन ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

ग्वालियर, गुना में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

प्रदेश के कई जिलों में गर्मी तेज गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर और गुना जिले में तो गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिए। शुक्रवार को ग्वालियर में पारा रिकॉर्ड 44.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। पिछले साल पूरे सीजन से भी यह तापमान ज्यादा रहा। पिछले साल 22-23 मई को पारा 44.8 डिग्री रहा था। वहीं, गुना में भी तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा। रतलाम, शिवपुरी और नौगांव में तापमान 43 डिग्री या इससे अधिक रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में पारा 40.2 डिग्री, इंदौर में 39.9 डिग्री, जबलपुर में 35.4 डिग्री और उज्जैन में पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि धार-इंदौर में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई।