यूपी के 20 जिलों में लू का अलर्ट, चलेगी गर्म हवाएं, जानें मानसून पर ताजा अपडेट

इस खबर को शेयर करें

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में बारिश के कहर के बाद अब तेज गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।21 मई तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और हीट वेव चलने की संभावना जताई गई है।आज 17 मई को 20 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। इधर, 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी यूपी के मौसम के बदलाव देखने को मिल सकता है, इस दौरान हल्की बारिश की संभावना है।

आज इन जिलों में लू का अलर्ट
यूपी मौसम विभाग की माने तो आज 17 मई को पश्चिमी और पूर्वी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है लेकिन बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है।इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पूरे हफ्ते के मौसम का हाल
यूपी मौसम विभाग की माने तो 18 से 20 मई तक पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने और लू चलने की संभावना है। इस अवधि में दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।अगले 4-5 दिन तक आगरा, प्रयागराज, झांसी, बांदा और चित्रकूट समेत कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 21 मई से पूर्वी यूपी में बारिश के साथ गरज और चमक देखने को मिल सकती है। 21 मई तक लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। वही केरल में 31 मई को पहुंचने के बाद उत्तर प्रदेश में मानसून गोरखपुर से 18 जून, लखनऊ में 23 जून और पूरे प्रदेश को 27 जून तक पहुंच सकता है। अगले एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

आज कहां कितना रहेगा तापमान
लखनऊ का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा।बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेतबलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23- 24 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20-23 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 40 -41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस को अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।