राजस्थान में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट: जोधपुर और पाली में भारी बारिश

राजस्थान में इस साल ऐसा कोई एरिया नहीं रहा जहां मानसून सीजन में सूखा रहा हो। पिछले 24 घंटे में जमकर बरसात हुई। रेगिस्तानी एरिया बाड़मेर में 6 इंच तक बरसात हुई।

Heavy rain alert in Rajasthan for next 2 days: Heavy rain in Jodhpur and Pali
Heavy rain alert in Rajasthan for next 2 days: Heavy rain in Jodhpur and Pali
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में इस साल ऐसा कोई एरिया नहीं रहा जहां मानसून सीजन में सूखा रहा हो। पिछले 24 घंटे में जमकर बरसात हुई। रेगिस्तानी एरिया बाड़मेर में 6 इंच तक बरसात हुई। बाड़मेर के साथ ही जोधपुर, पाली, सवाई माधोपुर, दौसा, जयपुर, टोंक, अलवर में भी जमकर बरसात हुई। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आशंका है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर के आसपास के जिलों में अभी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

बाड़मेर शहर के अलावा रामसर, बायतू में 4 इंच से ज्यादा और बालोतरा, गिड़ा में 2 से लेकर 3 इंच तक बरसात हुई। बरसात से बाड़मेर शहर में जगह-जगह पानी भर गया। कल यहां हुई तेज बरसात ने साल 2006 में आई बाढ़ की याद को ताजा कर दिया। क्योंकि साल 2006 में हुई 162.9MM के बाद ये दूसरा मौका है जब शहर में 100MM से ज्यादा बरसात हुई है।

बाड़मेर के अलावा जोधपुर के लूणी एरिया में भी 3 इंच से ज्यादा बरसात हुई। लूणी के साथ ही बिलाड़ा, बालेसर, जोधपुर शहर में भी अच्छी बरसात हुई। पाली के सरदार समंद एरिया में 125MM (5 इंच) तक बरसात रिकॉर्ड हुई। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर, बौंली, खंडार में भी जमकर बरसात हुई। यहां 3 से लेकर 4 इंच तक बरसात हुई। अलवर के किशनगढ़बास, थानागाजी और गोविंदगढ़ समेत अन्य हिस्सों में भी बीती रात तेज बारिश हुई।

जयपुर, दौसा, टोंक में जमकर बरसात
राजधानी जयपुर में बीती रात से लेकर अलसुबह तक रूक-रूक बरसात हुई। जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट पर रातभर में 2 इंच (49MM) बरसात हुई। जयपुर शहर के अलावा कोटखावदा, जमवारामगढ़, रामगढ़ बांध एरिया में भी 2 इंच से ज्यादा बरसात हुई। इन जगहों के अलावा चाकसू, चौंमू, तूंगा क्षेत्रों में भी बीती रात अच्छी बरसात हुई। इधर जयपुर से लगते दौसा, टोंक जिले में भी तेज बरसात हुई। टोंक में अलीगढ़, नगर फोर्ट, निवाई में 2 इंच से ज्यादा पानी बरसा। दौसा के मोरेल डेम, रामगढ़ पचवाड़ा, 4 इंच तक बरसात हुई। इसके अलावा लालसोट में 78MM (3 इंच) बरसात से कई जगह पानी भर गया।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बरसात हो सकती है। इसके अलावा 15 अगस्त को झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी और 16 अगस्त को जालोर, बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 17 अगस्त से राजस्थान में तेज बारिश का दौर धीमा पड़ जाएगा।