छतीसगढ मे 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी, उफान पर महानदी, इन जिलों में बाढ़ की चेतावनी

Heavy rain alert issued for 2 days in Chhattisgarh, Mahanadi in spate, flood warning in these districts
Heavy rain alert issued for 2 days in Chhattisgarh, Mahanadi in spate, flood warning in these districts
इस खबर को शेयर करें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में मौसम पूरी तरह से सक्रिय है. कई जिलों में पिछले दो दिनों से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. दुर्ग-राजनांदगांव, रायपुर समेत कुछ जिलों में 14 और 15 अगस्त को लगातार मध्यम वर्षा हुई. मौसम विभाग ने आगामी 2 दिनों का भी अलर्ट जारी कर दिया है. 16 और 17 अगस्त को छत्तीसगढ़ के लगभग सभी जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. रायपुर और दुर्ग संभाग के लगभग सभी जिलों में आगामी 48 घंटों तक भारी बारिश की चेतवानी मौसम विभाग ने दी है. खासकर रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव जिलों में विशेष सावधानी बरतने कहा गया है. द्रोणिका के सक्रिय होने के कारण बारिश का अलर्ट है.

छत्तीसगढ़ में हो रही लगातार बारिश के चलते नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है, इसको देखते हुए राज्य शासन द्वारा नदियों विशेषकर महानदी बेसिन के किनारे गांवों में बाढ़ की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महानदी के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए जांजगीर-चाम्पा एवं रायगढ़ जिले के नदी किनारे वाले गांवों में जिला प्रशासन को विशेष निगरानी एवं सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. यहां बाढ़ की आशंका जताई गई है. खासकर तटीय इलाकों में विशेष अलर्ट है.

गांवों में कराई जा रही मुनादी
अधिकारियों की टीम महानदी के जलस्तर पर निरंतर निगरानी बनाए हुए है. नदी के दोनों ओर के निचले स्तर के गांव और बस्तियों में मुनादी कराने के साथ ही जिला प्रशासन द्वारा निचली बस्तियों के लोगों को ऐहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों पर राहत शिविरों में ले जाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीते कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग स्थित सिंचाई बांध और जलाशय लबालब हैं. ऐसी स्थिति में बांधों और जलाशयों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिसके चलते महानदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.