बिहार में भारी बारिश, इन जिलों में गरज-तड़क की चेतावनी,जमकर बरसेगे बादल

दक्षिण बिहार के पटना समेत, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद समेत कई जिलों में शुक्रवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है।

Heavy rain in Bihar, thunderstorm warning in these districts, clouds will rain heavily
Heavy rain in Bihar, thunderstorm warning in these districts, clouds will rain heavily
इस खबर को शेयर करें

पटना : दक्षिण बिहार के पटना समेत, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद समेत कई जिलों में शुक्रवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। वहीं प्रदेश के उत्तरी भागों के 17 जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात व आठ जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज जिलों में भारी वर्षा को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने औरेंज अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को पटना समेत दक्षिणी भागों के कई जिलों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे हैं। दोपहर बाद पटना में बादलों की लुका-छिपी जारी रही लेकिन बारिश नहीं हुई। वहीं प्रदेश के भागलपुर जिले के कोलगांव में 30.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई। गुरुवार को 39.1 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली प्रदेश का गर्म शहर रहा, जबकि राजधानी पटना के तापमान में 0.8 डिग्री की वृद्धि के साथ 37.0 डिग्री दर्ज किया गया। सूबे से गुजर रही है ट्रफ रेखा

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार व गांगेय पश्चिमी बंगाल से होकर समुद्र तल से गुजर रही है। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास स्थित है। इन सभी मौसमी प्रभाव के कारण प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण भाग के कुछ जिलों में हल्की वर्षा तो उत्तरी भागों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के इन जिलों में वर्षा

गुरुवार को सर्वाधिक वर्षा भागलपुर के कोलगांव में 30.4 मिमी दर्ज की गई। वहीं सुपौल के भीमनगर व हरनौत में 27.6 मिमी, बांका के अमरपुर में 15.2, सुपौल के बीरपुर में 13, भागलपुर के बीहपुर में 11.2, पूर्वी चंपारण के पताही में 9.0, नालंदा के इस्लामपुर में 5.6, जमुई में 4.2, जमुई के सोनू में 3.8, भागलपुर में 2.4 एवं बांका के कटोरिया में 1.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।