ऑरेंज अलर्ट के बीच हिमाचल में झमाझम बारिश, चोटियों पर बर्फबारी, इतने दिन खराब रहेगा मौसम

Heavy rain in Himachal amidst orange alert, snowfall on peaks, weather will be bad for so many days
Heavy rain in Himachal amidst orange alert, snowfall on peaks, weather will be bad for so many days
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच झमाझम बारिश हुई है। प्रदेश की राजधानी शिमला व अन्य भागों में बुधवार सुबह से बारिश का दौर जारी रहा। इससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में करीब तीन दशक बाद मई में मौसम का मिजाज बदला है। मई अंत में भी दिसंबर जैसी ठंड महसूस की जा रही है। शिमला में भी अभी तक लोगों के स्वेटर व जैकेट नहीं उतरे हैं। बुधवार सुबह कुल्लू में हल्की बारिश हुई, जबकि रोहतांग दर्रा सहित ऊंची चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरे। लगातार जारी बारिश-बर्फबारी से कृषि कार्य भी प्रभावित हुए हैं। किन्नौर जिले की ऊंची चोटियों पर भी बुधवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई।

बारिश से आए मलबे में फंसी कार
सिरमौर में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई सड़कें बंद हैं और बसें फंस गई हैं। संगड़ाह में भारी बारिश से आए मलबे में कार फंस गई। कई जगह ओलावृष्टि भी हुई है, जिससे बागवानों की चिंता बढ़ गई है। सोलन, मंडी, कांगड़ा जिलों में भी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, शिमला जिले के नेरवा में बारिश के चलते एक पेड़ गिरने से तीन कारों को क्षति पहुंची है।

आज भारी बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 4 जून तक प्रदेश में बारिश और अंधड़ का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। विभाग ने अगले तीन घंटों के दौरान बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन व ऊना जिले के कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 13.5, सुंदरनगर 16.9, भुंतर 14.4, कल्पा 7.8, धर्मशाला 14.4, ऊना 18.5, नाहन 18.3, केलांग 4.8, पालमपुर 15.0, सोलन 15.0, कांगड़ा 17.0, मंडी 17.1, बिलासपुर 19.0, हमीरपुर 19.6, चंबा 17.1, डलहौजी 10.3, जुब्बड़हट्टी 15.4, कुफरी 10.2, कुकुमसेरी 7.5, नारकंडा 9.0, भरमौर 10.0, रिकांगपिओ 10.6, सेऊबाग 14.5, धौलाकुआं 21.7, बरठीं 19.2, मशोबरा 12.9, पांवटा साहिब 20.0, सराहन 10.5 और देहरा गोपीपुर में 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बैरागढ़-साचपास-किलाड़ मार्ग पर कालाबन के समीप हिमस्खलन
वहीं, चंबा जिले में बैरागढ़-साचपास-किलाड़ मार्ग पर कालाबन के समीप हिमस्खलन हुआ है। इस दौरान पर्यटक हिमस्खलन की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए। हिमस्खलन से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर एक बार फिर से ब्रेक लग गई।