राजस्थान में हुई झमाझम बारिश, तोड डाला पिछले साल का रिकार्ड

बीते कुछ दिनों से प्री मानसून की बारिश ने लोगों को जमकर राहत दी थी, लेकिन बीते 24 घंटों से प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक बार फिर से मौसम शुष्क बना रहने के चलते गर्मी सताने लगी है.

Heavy rain in Rajasthan broke last year's record
Heavy rain in Rajasthan broke last year's record
इस खबर को शेयर करें

Jaipur: बीते कुछ दिनों से प्री मानसून की बारिश ने लोगों को जमकर राहत दी थी, लेकिन बीते 24 घंटों से प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक बार फिर से मौसम शुष्क बना रहने के चलते गर्मी सताने लगी है.

बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. इस दौरान जहां प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच चुका है तो वहीं रात का तापमान भी करीब 25 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. हालांकि अभी भी प्रदेश के सभी जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री और रात का तापमान 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

अगले 2 दिनों का तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

बीती रात प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान जहां करीब एक दर्जन जिलों में रात के तापमान में दो से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में रात के तापमान में एक से 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में एक बार फिर से रात का तापमान 25 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 28 डिग्री के पास दर्ज किया गया.

बीती रात प्रदेश के अधिकतर जिलों में बढ़ा रात का तापमान

करीब 2 से 3 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज

अजमेर 26.1 डिग्री, भीलवाड़ा 26.9 डिग्री, वनस्थली 24.2 डिग्री

अलवर 26.9 डिग्री, जयपुर 27.4 डिग्री, पिलानी 23.9 डिग्री

सीकर 23 डिग्री, कोटा 26.4 डिग्री, बूंदी 28.3 डिग्री

चित्तौड़गढ़ 27.1 डिग्री, डबोक 26.4 डिग्री, बाड़मेर 28.3 डिग्री

जैसलमेर 21.8 डिग्री, जोधपुर 29.1डिग्री, फलोदी 26.8 डिग्री

बीकानेर 25.6 डिग्री, चूरू 24 डिग्री, श्रीगंगानगर 25 डिग्री

धौलपुर 28.2 डिग्री, नागौर 25.4 डिग्री, डूंगरपुर 27.4 डिग्री

जालोर 28.3 डिग्री, सिरोही 28.8 डिग्री, बांसवाड़ा 28.1 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक प्रदेश में मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान जैसलमेर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश से लोगों को राहत देती हुई नजर आएगी. इसके साथ ही 48 घंटों के बाद एक बार फिर से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश लोगों को राहत देती हुई नजर आएगी. मौसम विभाग के अनुसार मानसून कोटा संभाग के बेहद नजदीक पहुंच चुका है और आने वाले 3 से 4 दिनों में राजस्थान में मानसून के राजस्थान में प्रवेश करने की पूरी संभावना बन रही है. ऐसे में इस साल मानसून की 99 फीसदी से ज्यादा बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.