राजस्थान में झमाझम बारिश, कोटा बैराज के दो गेट खोले, इन जिलों में बाढ का अलर्ट

Heavy rain in Rajasthan, two gates of Kota barrage opened, alert in these districts
Heavy rain in Rajasthan, two gates of Kota barrage opened, alert in these districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Pre Monsoon Rain : जयपुर। राजस्थान में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू होने से जयपुर समेत प्रदेशभर में दूसरे दिन शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज बदलने से आमजन को गर्मी से राहत मिली। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादलों की आवाजाही और तेज हवाओं के बीच मेघ मेहरबान हुए। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दोपहर बाद मौसम पूरी तरह से सभी जगहों पर बदला गया। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया।

जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। सबसे ज्यादा कोटा में करीब दो इंच बारिश देखने को मिली। बारिश के इस दौर में आगामी दिनों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, अजमेर, कोटा, चूरू, बारां, संगरिया, चित्तौड़गढ़, टोंक, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, अलवर, नागौर सहित अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार को कोटा में 45, अजमेर में 40, जयपुर में 15, बारां में 10, चूरू में पांच और संगरिया में तीन मिमी. बारिश दर्ज की गई।

कोटा बैराज के दो गेट खोले
माउंटआबू में भी मौसम सुहाना रहा, जिससे पर्यटकों ने क्षेत्र के विभिन्न दर्शनीय स्थलों को निहारा। हाड़ौती में सीजन की पहली मूसलाधार बारिश हुई। बांधों में भी पानी की आवक तेज हो गई। कोटा में दो घंटे में सवा इंच बारिश हुई। चम्बल नदी के ऊपरी क्षेत्र में बारिश से पानी की आवक हुई। इससे कोटा बैराज के दो गेट तीन-तीन फीट खोलकर 7598 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जबकि जवाहर सागर बांध के पन बिजलीघर में बिजली उत्पादन कर 3744 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

कोटा शहर में एक घंटे तक सीजन की पहली मूसलाधार बरसात हुई। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया। भामाशाहमंडी में 15 हजार बोरी माल भीग गया। झालावाड़ जिले में सीजन की पहली मूसलाधार बरसात हुई। खानपुर में एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। बरसात का पानी कई घरों, मकानों और दुकानों में घुस गया। बूंदी शहर सहित कई जगहों पर तेज हवा के साथ आधा घंटे बारिश हुई।

यहां हुई बारिश
पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 मिमी व पूर्वी राजस्थान के मालपुरा, टोंक में 42 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं जयपुर के रामगढ़ डेम में 50 और भेरु की ढाणी में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्र में 22-23 जून को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।