यूपी के इन जिलों में चल रही जमकर बारिश, ओलो से फिर आई ठंड, अगले 48 घंटों तक…यहां देखें

Heavy rain is going on in these districts of UP, hail again cold, see here
Heavy rain is going on in these districts of UP, hail again cold, see here
इस खबर को शेयर करें

UP Weather Update: यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर शुक्रवार को मौसम ने करवट ली है. लखनऊ में सुबह से तेज हवाएं ठंड का एहसास करा रही हैं. बारिश की वजह से सूरज काले बादलों में छिपा है. बारिश के कारण मौसम सुहाना हो गया है.

प्रदेश में बारिश और आंधी के कारण जहां हीट वेव पूरी तरह से खत्म हो गई है, वहीं तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. आमतौर पर नौतपा के नौ दिनों में भयंकर गर्मी होती है. इस बार गुरुवार से नौतपा की शुरुआत हो गई है. लेकिन मौसम मेहरबान है. न्यूनतम और अधिकतम पारा दोनों कम हुआ है. प्रदेश में गुरुवार को कई हिस्सों में आंधी-बरसात हुई, वहीं शुक्रवार सुबह की शुरुआत भी ऐसे ही मौसम से हुई.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी मैदानी इलाकों की ओर बढ़ रहा है. मौसम में हुए परिवर्तन का पूरे प्रदेश में असर देखने को मिला है. कुछ हिस्सों में ज्यादा और कहीं कम बारिश हुई. बुंदेलखंड में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं आंधी और बारिश को लेकर शुक्रवार को यलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है.

मौसम के बदले अंदाज के बीच पश्चिमी यूपी में बारिश ने सबसे ज्यादा लोगों को प्रभावित किया. कैराना में शाम के समय तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई. शामिली में कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी और कहीं पर तेज बारिश हुई. वहीं आंधी ने काफी तबाही मचाई.

मेरठ सहित कई जगह तेज धूल भरी आंधी से नुकसान हुआ. शाम को करीब 5 मिमी बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुक्रवार को भी जारी रहने की संभावना है. इस कारण तेज हवा आंधी गरज के साथ कुछ स्थानों पर ओले गिरने के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम ​वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर इस महीने के अंत तक रहेगा. इस वजह से हीट वेव से पूरी तरह निजात मिलेगी. हालांकि नम हवाओं के लगातार आने की वजह से उमस में इजाफा हो सकता है. देश में कई स्थानों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ बादलों की शृंखला आ गई है. इसका असर प्रदेश के मौसम में देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ जितना उत्तरी मैदानों की तरफ आएगा, इसका लखनऊ, कानपुर और आसपास के क्षेत्र के मौसम पर प्रभाव बढ़ता जाएगा. बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक प्रदेश में तेज हवाएं-आंधी का दौर जारी रहेगा. शुक्रवार 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. प्रदेश में बीते चौबीस घंटों में बांदा में अधि​कतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान मेरठ और नजीबाबाद में 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.