यहां एक ही समय पर सरकार बजाएगी सभी के फोन में साइरन, जानिए क्या है आखिर वजह

Here at the same time government will play siren in everyone's phone, know what is the reason
Here at the same time government will play siren in everyone's phone, know what is the reason
इस खबर को शेयर करें

UK के सभी फोन्स एक ही समय पर एक ही समय पर खनखनाएंगे. फोन पर साइरन जैसा अलर्ट मिलने वाला है. यह साइरन सरकार की तरफ से बजाया जाएगा, क्योंकि सरकार एक नई पब्लिक वॉर्निंग सिस्टम पर काम कर रही है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘आपातकालीन अलर्ट सेवा शुरू की गई है और आज यानी 19 मार्च से परिचालन में है, और यूके-व्यापी अलर्ट परीक्षण 23 अप्रैल की शाम को होगा. यह प्रणाली ब्रिटेन की चेतावनी और सूचना देने की क्षमता को बदल देगी; एक परिभाषित क्षेत्र में लगभग 90 प्रतिशत मोबाइल फोन पर तत्काल संदेश प्राप्त करने का साधन प्रदान करेगी, प्रतिक्रिया देने के बारे में स्पष्ट निर्देश प्रदान करेगी.’

इन देशों में चल रही है सेवा
इस सेवा का पहले ही अमेरिका, कनाडा, नीदरलैंड और जापान सहित कई अन्य देशों में सफलतापूर्वक उपयोग किया जा चुका है, जहां इसे व्यापक रूप से लोगों की जान बचाने का श्रेय दिया जाता है, उदाहरण के लिए, गंभीर मौसम की घटनाओं के दौरान. इस बयान में कहा गया है कि यूके में इस अलर्ट का इस्तेमाल जंगल की आग, या गंभीर बाढ़ से गांवों के निवासियों को बचाने में किया जा सकेगा.

सरकार की तरफ से ही आएगा अलर्ट
कहा गया है कि सफल परीक्षणों के बाद सिस्टम अब देश भर में परीक्षण के लिए तैयार है और अधिकारियों को जीवन-धमकाने वाली घटनाओं के बारे में लोगों को चेतावनी देने में मदद करेगा. रकार ने कहा कि अलर्ट केवल सरकार या आपातकालीन सेवाओं से आएंगे और वे एक चेतावनी जारी करेंगे, जिसमें हमेशा प्रभावित क्षेत्र का विवरण शामिल होगा, और सर्वोत्तम प्रतिक्रिया देने के निर्देश प्रदान करेंगे.

इन देशों में भेजा जाएगा अलर्ट
सरकार ने कहना है कि इस अलर्ट का इस्तेमाल बहुत कम किया जाएगा. केवल वहीं भेजा जा रहा है जहां लोगों के जीवन के लिए तत्काल जोखिम हो, इसलिए लोगों को महीनों या वर्षों तक अलर्ट प्राप्त नहीं हो सकता है. इन अलर्ट का उपयोग पूरे इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में किया जाएगा, और उनका प्रारंभिक उपयोग सबसे गंभीर गंभीर मौसम संबंधी घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा. सरकार आपातकालीन सेवाओं, परिवहन समूहों और पर्यावरण एजेंसी के अधिकारियों सहित प्रणाली को विकसित करने के लिए यूके भर में कई हितधारकों और भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है.