यहां हर आदमी को करनी पड़ती हैं दो शादियां, इनकार करने पर उम्रकैद की सजा

Marriage Law: आपने दुनियाभर के देशों के कई अजीबोगरीब कानूनों के बारे में सुना होगा. लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां हर एक आदमी को दो शादियां करनी पड़ती हैं. अगर कोई दो पत्नियों को रखने से मना करता है तो उसे उम्रकैद की सजा हो जाती है.

Here every man has to do two marriages, life imprisonment for refusing
Here every man has to do two marriages, life imprisonment for refusing
इस खबर को शेयर करें

Marriage Rules: शादी को बेहद पवित्र बंधन माना जाता है. दुनियाभर में शादी को लेकर अलग-अलग प्रथाएं हैं. इन्हीं रीति-रिवाजों के हिसाब से शादियां होती हैं. लेकिन शादी को लेकर कई जगह बेहद अजीबोगरीब नियम हैं. ऐसा ही एक नियम अफ्रीकी इरीट्रिया में हैं. वहां पुरुष को दो शादियां करनी पड़ती हैं. अगर कोई दूसरी शादी के लिए मना करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होती है. इसके लिए बकायदा कानून बना है.

आदमी को करनी पड़ती हैं दो शादियां

जानकारी के मुताबिक, अफ्रीका महाद्वीप के देश इरीट्रिया में हर आदमी को दो बार शादी करनी पड़ती है. फिर चाहे वो खुशी से शादी करे या दुखी होकर. इतना ही नहीं, अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता है, तो उस पर गंभीर मुकदमा चलाया जाता है. ऐसा करने वाले को आजीवन जेल की सजा मिलती है.

पति की दूसरी शादी में अड़चन नहीं डाल सकती पत्नी

आपको बता दें कि इरीट्रिया में इस अनोखे कानून को बनाने के पीछे यहां की महिलाओं की आबादी है. दरअसल, इस देश में पुरुषों की संख्या महिलाओं की संख्या से काफी कम है. इसका मुख्य कारण इथियोपिया के साथ गृह युद्ध है. पुरुषों के लिए दोहरे विवाह कानून के अलावा महिलाओं के लिए भी सख्त कानून बनाया गया है. यहां की महिलाएं पुरुषों को दो शादी करने से नहीं रोक सकती हैं. अगर महिलाएं पुरुषों को शादी करने से रोकती हैं तो उन्हें भी जेल हो सकती है.

दुनियाभर में होती है आलोचना

इस अजीबोगरीब कानून के चलते इरीट्रिया की काफी आलोचना भी होती है. यहां जैसे नियम शायद ही कहीं और होंगे. शादी के नियम के अलावा भी यहां कई अनोखे कानून बने हैं.