Hero की बाइक और स्कूटर होंगी महंगी, यहां जानें कितने बढ़ेंगे दाम

इस खबर को शेयर करें

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉक डाउन और लगातार बाजारबंदी के बीच अब रॉ मटेरियल महंगे हो गए हैं. कोविड-19 के कारण महंगाई आसमान छू रही है. पहले मारुति सुजुकी ने अपनी कार के दाम बढाए अब इसी बीच अब कच्चे माल और वस्तुओं की कीमतों में निरंतर बढ़ोतरी के प्रभाव का हवाला देते हुए हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की है कि वह अपने दोपहिया वाहनों की कीमतों में 1 जुलाई, 2021 से पूरे भारत में रु 3,000 तक की बढ़ोतरी करेगी. अगर आप भी हीरो मोटोकॉर्प से बाइक या स्कूटर खरीदने वाले हैं तो पहले पढ़ लें ये पूरी खबर.

हीरो की बाइक और स्कूटर होंगी महंगी
हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की है कि उसके दोपहिया मॉडल की कीमतों में 1 जुलाई, 2021 से वृद्धि होगी. कंपनी ने कहा है कि कीमतों में ₹ 3,000 तक की वृद्धि की जाएगी. और यह वृद्धि मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी. कंपनी ने अप्रैल 2021 में अपने वाहनों की कीमतों में ₹ 2,500 तक की बढ़ोतरी की थी.

कंपनी के मासिक बिक्री में लगातार गिरावट
दरअसल, मई 2021 में कंपनी के मासिक बिक्री में 50.83 प्रतिशत की गिरावट हुई इसके बाद कंपनी लॉकडाउन के असर को महसूस कर रही है. हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी से बिक्री पर और असर पड़ सकता है. वहीं, अच्छे मानसून की भविष्यवाणी के साथ, जुलाई और अगस्त 2021 में मांग में बढ़त देखने को मिल सकती है. कंपनी ने मई 2021 में दोपहिया वाहनों की 183,044 इकाइयां बेचीं जो मई 2020 में बिके 112,682 वाहनों से 62.44 प्रतिशत अधिक और अप्रैल 2021 में बेची गई 372,285 इकाइयों से 50.83 प्रतिशत कम है.

कंपनी ने दिया महंगाई का हवाला
हीरो (Hero) का कहना है कि कच्चे माल और वस्तुओं की कीमतों में लगातार हो रहे बढ़ोतरी के कारण कंपनी पर पड़ रहे प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की आवश्यकता थी. हीरो ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों पर भी प्रभाव को कम करने के लिए अपने लागत बचत कार्यक्रम को जारी रखेगी. इससे पहले भी कंपनी ने इसी साल अप्रैल 2021 में भी अपने दोपहिया वाहनों की कीमतों में ₹ 2,500 तक की बढ़ोतरी की थी.

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रभाव
हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि मई 2021 में देश में कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए प्लांट में कामकाज के बंद होने के कारण बिक्री पर बहुत बुरा असर पड़ा था. हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में हीरो CoLabs डिजाइन चैलेंज के चौथे एडिशन की घोषणा की है. कंपनी के अनुसार, नई हीरो CoLabs चैलेंज को आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनरों और उत्साही लोगों के लिए उनके तकनीकी कौशल, रचनात्मकता और डिजाइनिंग क्षमता दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है.