अमृतपाल सिंह को लेकर नेपाल में हाईअलर्ट, हुलिया बदलकर विदेश भागने की आशंका

High alert in Nepal regarding Amritpal Singh, fear of fleeing abroad by changing his appearance
High alert in Nepal regarding Amritpal Singh, fear of fleeing abroad by changing his appearance
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भगोड़े कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह अबतक पुलिस के कब्जे में नहीं आया है. उसकी तलाश लगातार जारी है. ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल नेपाल में छिपा है. नेपाल में इसको लेकर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है.

नेपाल ने अमृतपाल को निगरानी सूची में डाला
अमृतपाल सिंह को लेकर आशंका जतायी जा रही है कि वह हुलिया बदलकर विदेश भाग सकता है. इसलिए भारत सरकार के अनुरोध पर नेपाल ने उसे निगरानी सूची में डाल दिया है. भारत ने नेपाल सरकार से अनुरोध किया है कि वह अमृतपाल को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे और यदि वह भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भागने का प्रयास करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाये.

अमृतपाल नेपाल में छिपा है ?
‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार ने खबर दी है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने वाणिज्य सेवा विभाग को भेजे पत्र में यहां की विभिन्न सरकारी एजेंसी से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल नेपाल से भागने की कोशिश करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए. गृह मंत्रालय ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का निर्देश दिया है. यह निर्देश भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के अनुरोध पर दिया गया है और नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र को दो दिनों के लिए ‘हाई अलर्ट’ पर रखा गया है. सीमावर्ती इलाके में सादे कपड़ों में पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है, क्योंकि सिंह पश्चिमी नेपाल के कपिलवस्तु से देश में प्रवेश कर सकते हैं.

18 मार्च से फरार है अमृतपाल
ऐसी खबर है कि अमृतपाल सिंह के पास अलग-अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं. पंजाब पुलिस ने 18 मार्च को अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी, तभी से वह फरार है. कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल ने पुलिस को भी चकमा दे दिया और पंजाब के जालंधर जिले में उसके काफिले को रोके जाने के बावजूद वह पुलिस के जाल से बच निकलने में कामयाब रहा.