हिमाचल सरकार ने रद्द की पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा, SIT को जांच के आदेश

इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने शुक्रवार को कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें सामने आने के बाद राज्य में मार्च में हुई पुलिस कांस्टेबल भर्ती (Constable Recruitment Test) की लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई है. साथ ही मामले की एसआईटी जांच का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि डीआईजी मधु सूदन के नेतृत्व में विशेष जांच दल प्रश्न पत्र लीक होने और भर्ती प्रक्रिया की जांच करेगा. उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में कांगड़ा जिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है. हिमाचल प्रदेश पुलिस बल में 1,700 कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद 27 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लिखित परीक्षा का नया कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा.

पेपर लीक पर हिमाचल सीएम का बयान
पेपर लीक को लेकर मीडिया के सवालों पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने पुलिस विभाग को जांच के आदेश दिए हैं. उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि पारदर्शिता के साथ हो. सीएम ने कहा कि मामले की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है. उन्होंने कहा कि प्रथम आईआर वाहिनी के कमांडेंट विमुक्त रंजन, साइबर क्राइम के पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी, कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक कुशाल चन्द शर्मा और क्राइम के पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कालिया एसआईटी टीम के सदस्य हैं. सीएम जय राम ठाकुर ने जानकारी दी है कि 1700 पदों के लिए 27 मार्च को लिखित परीक्षा हुई और अब इसमें कांगड़ा में केस दर्ज किया गया है. सीएम ने कहा कि DIG मधूसदून की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया गया है. एक माह के भीतर नए सिरे से भर्ती के लिए रिटन टेस्ट होगा.

27 मार्च को 1334 पदों के लिए हुई थी भर्ती परीक्षा
हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी. इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ. पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश में निर्धारित 81 केंद्रों पर किया गया था. लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे. सीएम जय राम ठाकुर ने जानकारी दी है कि 1700 पदों के लिए 27 मार्च को लिखित परीक्षा हुई और अब इसमें कांगड़ा में केस दर्ज किया गया है. सीएम ने कहा कि DIG मधूसदून की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया गया है. एक माह के भीतर नए सिरे से भर्ती के लिए रिटन टेस्ट होगा.

27 मार्च को 1334 पदों के लिए हुई थी भर्ती परीक्षा
हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी. इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ. पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश में निर्धारित 81 केंद्रों पर किया गया था. लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.