कोरोना के चलते हिमाचल सरकार की लोगों को सलाह, मास्क पहनें और सेनेटाइजर लगाएं

Himachal government's advice to people due to Corona, wear mask and apply sanitizer
Himachal government's advice to people due to Corona, wear mask and apply sanitizer
इस खबर को शेयर करें

शिमला: चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बाद अब हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार अलर्ट हो गई है. सरकार ने अब लोगों को एडवाइजरी जारी की है. प्रधान सचिव स्वास्थ्य सभाशीष पांडा की ओर से जारी यह एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें सूबे के लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी गई है. हिमाचल सरकार ने लोगों को कोरोना से बचने के लिए पांच प्रभावी कदम उठाने की सलाह दी है. यूं कहें कि हिमाचल में दोबारा मास्क लौटा है और लोगों से सरकार ने मास्क लगाने की अपील की है.

सरकार ने अपनी एडवायजरी में लोगों को सलाह दी है कि लोग विशेष रूप से सार्वजनिक/भीड़भाड़ वाले इंडोर स्थानों में मास्क पहनें. सा थ ही सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करें, हैंड सैनिटाइजेशन का इस्तेमाल, कोविड वैक्सीनेशन की एहतियाती खुराक और इन्फ्लूएंजा (सामान्य सर्दी) जैसे लक्षणों वाले लोगों को कोविड- 19 के लिए तुरंत आरटीपीसीआर टेस्ट के जरिए जांच करवानी चाहिए.

आरटीपीसीआर से रैंडम सैंपलिंग होगी
हिमाचल में अब सैलानियों, बसों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में आरटीपीसीआर से रैंडम सैंपलिंग होगी. सभी के लिए बूस्टर डोज लगाना अनिवार्य कर दिया है. प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा ने जिला चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अस्पतालों में उचित प्रबंध समेत कई निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना को लेकर हालात सामान्य है. रोजाना 4 से 5 मरीज ही संक्रमित मिल रहे हैं औऱ एक्टिव केस 30 के करीब हैं.

शिमला में बुस्टर डोज
शिमला में कोरोना के खतरे को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने बूस्टर डोज लगाने का किया अभियान शुरू किया है. शिमला के डीडीयू अस्पताल में बूस्टर डोज लगना शुरू हो गई है और 6 दिन तक यहां लोग बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. डीडीयू अस्पताल के एमएस डॉक्टर लोकेंद्र शर्मा ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर शिमला का डीडीयू अस्पताल पूरी तरह से तैयार है, अस्पताल में पीपीई किट, मास्क,सैनिटाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि प्रयाप्त मात्रा में है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में अभी तक कोरोना का कोई भी मरीज नहीं है. उन्होंने कहा कि अस्पताल के अभी 10 वायल बूस्टर डोज की उपलब्ध हैं. 1 वायल के 10 मरीजों को डोज लगाई जाती है. ऐसे में जो व्यक्ति पहले ही किसी बीमारी से ग्रस्त है तो वह जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगाएं.

नए वेरियंट के लक्षण
उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट में खांसी और जुखाम के लक्षण नहीं हैं, बल्कि इस वैरिएंट में ज्वाइंट पेन, सिर दर्द, गले में दर्द, पीठ में दर्द जैसे लक्षण सामने आ रहे है. उन्होंने बताया कि कोरोना का नया वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले 5 गुना तेजी से फैलता है. ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना नियमों का पालन करें.