हिमाचल हाईकोर्ट 5 से 9 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए रहेगा बंद

Himachal High Court will remain closed for summer vacation from 5 to 9 June
Himachal High Court will remain closed for summer vacation from 5 to 9 June
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट 5 से 9 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए बंद रहेगा। जरूरी मामलों की सुनवाई के लिए दो न्यायाधीश तैनात किए गए हैं। न्यायाधीश सुशील कुकरेजा 6 जून और न्यायाधीश वीरेंदर सिंह 8 जून को अदालत लगाएंगे। हालांकि, हाईकोर्ट की रजिस्ट्री खुली रहेगी और जरूरी मामलों को दायर किया जा सकता है। 12 जून से अदालतों में नियमित रूप से कार्य किया जाएगा।

वहीं, हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने पर्यावरण संबंधी कानूनी जागरूकता अभियान शुरू किया है। 5 जून को न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान सामुदायिक सफाई अभियान का शुभारंभ करेंगे। अभियान के दौरान शोघी में सड़क के किनारे एक हॉट स्पॉट से वहां फेंके गए टनों के हिसाब से कचरे को हटाने के लिए जेसीबी को लगाया गया था। इसके अतिरिक्त नदियों के किनारे, खड्डों, नालों, वन क्षेत्रों, सड़कों, पार्कों, पर्यटन स्थलों आदि से भी कचरा हटाया गया। कुछ स्थानों विशेष रूप से किन्नौर और चंबा जिलों में गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह, महिला स्वयंसेवी इस अभियान में शामिल होने के लिए आगे आए। पहली जून से इस अभियान को राज्य भर में चलाया जाएगा।

इसमें ग्राम पंचायतों, महिला मंडलों, युवक मंडलों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूहों, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों और अन्य स्वयं सेवकों की भागीदारी से सामुदायिक सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत पंचायत घरों, ग्राम सामुदायिक केंद्रों, महिला मंडल तथा युवक मंडल भवनों, आंगनबाड़ियों, वरिष्ठ नागरिक केंद्रों आदि की सफाई, गांव की गलियों, मंदिरों, खेल के मैदानों, खाली जगहों आदि से कबाड़ और कचरा उठाना, कुओं, तालाबों, जलाश्यों, पानी के टैंकों आदि की सफाई करने का लक्ष्य रखा गया है। हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रेम रांटा ने इस अभियान में बढ़-चढ कर भाग लेने की अपील की है।