हिमाचल मौसम अपडेट: 16 मई से आंधी-ओलावृष्टि, का अलर्ट जारी

Himachal Weather News: मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून 15 मई के बाद अंडमान सागर और उस से सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ सकता है.

इस खबर को शेयर करें

शिमला. लम्बे समय से हिमाचल में ड्राय स्पेल ने परेशान कर रखा है. शिमला मौसम केन्द्र के अनुसार रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, सोमवार यानी 16 मई से मौसम पलट सकता है और उच्च इलाकों में भारी बारिश और हिमपात हो सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने 16 से 18 मई तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में हिमाचल के मौसम की बात की जाए तो प्रदेश का ऊना सबसे ज्यादा तप रहा है. यहां 42.2 डिग्री सेल्सियस तामपान दर्ज किया गया. वहीं, सबसे कम तापमान कंलोग में 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून 15 मई के बाद अंडमान सागर और उस से सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ सकता है. ऐसे में प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल सकता है. 15 मई को मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही कहीं कहीं हिमपात हो सकता है. इसके बाद 16 मई से प्रदेश के सभी स्थानों पर मौसम में बदलाव नजर आएगी. 16 मई को मैदानी इलाकों में जहां हल्की वहीं, उच्च और मध्य पर्वतीय स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. साथ ही तेज आंधी भी चल सकती है.

17 और 18 मई को हिमाचल के सभी इलाकों में बदले मौसम का असर साफ देखने को मिलेगा. मैदानी, निचली और मध्य पहाड़ियों पर गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं. वहीं, इस दौरान पूरे दिन लगातार तेज हवाएं चलती रहेंगी. हवाएं 30 से 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. मौमस विभाग ने कुछ स्थानों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से किसानो के लिए भी चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण खड़ी फसलों और फलों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में विभाग की ओर से किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है ताकि वे अपनी फसलों को बचा सकें.