Himachal Weather: हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, IMD ने जारी किया आंधी पानी का यलो अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है मध्य एवं उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर बारिश को छोड़कर सूबे में 6 जून से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में 6 जून से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है।

सूबे के मध्य एवं उच्च पर्वतीय इलाकों में 5 से 9 जून तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 5 जून की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक दे सकता है। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे तेलंगाना पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेश का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से झारखंड होते हुए दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक जा रही है। कुल मिलाकर उक्त मौसमी परिस्थितियां उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ क्षेत्रों, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में आंधी पानी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के कई भागों में चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा। सूबे के मध्य एवं उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 5 से 9 जून तक मौसम खराब रहेगा। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि और बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है। सूबे के कुछ हिस्सों में 6 जून को अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर मैदानी इलाकों पर ज्यादा नजर नहीं आएगा। हालांकि पहाड़ी इलाकों में ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।