हिमाचल में बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, यहां देखे

Golden job opportunity for unemployed youth in Himachal, see here
Golden job opportunity for unemployed youth in Himachal, see here
इस खबर को शेयर करें

शिमला: निजी विश्वविद्यालयों से प्रोफेशनल कोर्स कर बेरोजगार बैठे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ऐसे डिग्रीधारक बेरोजगार युवाओं को नामी कंपनियों में अच्छे पैकेज पर नौकरी दिलाएगा। उपचुनाव के बाद नियामक आयोग प्रदेश में रोजगार मेलों का आयोजन करेगा। आयोग ने इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों से पासआउट विद्यार्थियों का रिकार्ड मांगा था। 900 विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है। अब आयोग ने कंपनियों से संपर्क साधा है, कंपनियों ने अपनी रिक्तियों व कार्य के बारे में आयोग के साथ चर्चा की है।

कई कंपनियां एमबीए, बीबीए, बीसीए, बीटेक के अलावा अन्य कोर्स में डिग्री और डिप्लोमा किए विद्यार्थियों की भर्ती के लिए इच्छुक हैं। बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ सहित ऊना और सिरमौर स्थित कंपनियों के अलावा देश की नामी कंपनियों को बुलाया जाएगा। आयोग इसके लिए औद्योगिक एसोसिएशन के साथ भी समन्वय स्थापित कर रहा है। हाल ही में आयोग की निजी विश्वविद्यालयों के प्लेसमेंट समन्वयकों के साथ बैठक हुई थी।

आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक ने कहा कि हिमाचल को उच्च शिक्षा का हब बनाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। सभी निजी विश्वविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल बनाए गए हैं। विद्यार्थियों को जब अच्छे पैकेज पर नौकरी मिलेगी तो हिमाचल में दूसरे राज्यों से भी बच्चे पढऩे के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्लेसमेंट ड्राइव में 10वीं और 12वीं पास युवाओं को भी बुलाया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों के बारे में रोजगार कार्यालयों से संपर्क साध कर जानकारी जुटाई जाएगी। जल्द ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

शिमला। आचार संहिता हटते ही जेबीटी के 810 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए जिलास्तर पर रोस्टर तैयार किया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह भर्ती 50-50 फीसद के आधार पर होगी, यानी 50 फीसद बैच वाइज और 50 फीसद पद कमीशन के तहत भरे जाएंगे। बैच वाइज आधार पर होने वाली जेबीटी भर्ती में युवा किसी भी जिले में काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा उपनिदेशकों को भर्ती के लिए रोस्टर तैयार करने का निर्देश दिया है। पांच नवंबर तक इस संदर्भ में सभी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जेबीटी भर्ती के लिए जिलों के हिसाब से शिक्षकों का कोटा भी जारी कर दिया है।