अभी अभी: हिमाचल में भारी तबाही का अलर्ट जारी, अगले 4 दिन घर पर रहे लोग

Heavy devastation alert issued in Himachal, people staying at home for next 4 days
Heavy devastation alert issued in Himachal, people staying at home for next 4 days
इस खबर को शेयर करें

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों में सात से 10 सितंबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 12 सितंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। सोमवार को ऊना में अधिकतम तापमान 35.4, भुंतर में 34.8, बिलासपुर में 33.0, कांगड़ा में 32.2, चंबा-सुंदरनगर में 31.9, हमीरपुर में 31.8, सोलन में 30.5, धर्मशाला में 28.8, केलांग में 25.7, कल्पा में 25.0, शिमला में 24.4 और डलहौजी में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, रविवार रात को धर्मशाला में 24, नालागढ़ में 11 और डलहौजी-बिलासपुर में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार लगातार बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं। आम जनता और पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि जल स्तर बढ़ सकता है।

किन्नौर की पांच पंचायतों का कटा संपर्क, हजारों लोगों की बढ़ीं परेशानियां
उधर, किन्नौर जिले के वांगतू-काफनू संपर्क सड़क पर रविवार सुबह पहाड़ी से भारी भरकम चट्टाने दरकने से भावावैली की तरफ यातायत ठप हो गया है। मार्ग बाधित होने से क्षेत्र की पांच पंचायतों का संपर्क कट गया है। वहीं लोक निर्माण विभाग बाधित मार्ग को बहाल करने में जुटा है। गौर हो कि रविवार सुबह 6 बजे पहाड़ी से चट्टानें खिसकने का क्रम जारी हुआ है और देखते ही देखते भावा संपर्क सड़क पर छेटेटांग ती यानी झरने के पास 40 मीटर सड़क पूरी तरह से विशालकाय पत्थरों की चपेट में आ गई।

वहीं सड़क किनारे लगी करीब 25 मीटर दीवार भी ढह गई है। सड़क बंद होने की सूचना मिलते ही लोक निर्माण विभाग और जेएसडब्ल्यू प्रबंधन ने आधा दर्जन के करीब मशीनें और मजदूर बाधित मार्ग को बहाल करने में लगाए हैं, लेकिन भूस्खलन सिलसिला बीच-बीच में जारी है, जिस कारण पिछले 34 घंटे के बाद भी बहाल नहीं हो सका है। मार्ग बाधित होने से भावावैली की कटगांव, यांगपा-1, यांगपा-2, काफनू और क्राबा पंचायत का संपर्क देश दुनिया से कट गया है। करीब पांच हजार की आबादी को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। उधर, लोक निर्माण विभाग भावानगर के एसडीओ प्रमोद नेगी ने कहा कि सड़क बहाली के लिए आधा दर्जन मशीनें और मजदूरों को तैनात किया गया है, जो युद्धस्तर पर कार्य कर रहे हैं। बार बार हो रहे भूस्खलन के कारण मार्ग बहाल करने में दिक्कतें पेश आ रही हैं। विभाग मार्ग बहाल करने का प्रयास कर रहा है।