हिमाचल के इन 8 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, मच सकती है भयानक तबाही

Share this news

कुल्लू : हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच दूसरे दिन सोमवार को भी बारिश और बर्फबारी हो रही है। हिमाचल के आठ जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल स्पीति में सोमवार को भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और चंबा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। बर्फबारी के चलते पर्यटकों को संवेदनशील इलाकों में न जाने की हिदायत दी गई है। कुल्लू और लाहौल घाटी में बारिश व बर्फबारी का दौर जारी है। इसके चलते मनाली-लेह मार्ग के साथ कुंजुम दर्रा होकर गुजरने वाला मनाली-ग्रांफू-काजा राष्ट्रीय राजमार्ग-505 यातायात के लिए बंद हो गया है।

13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा में 30 सेंटीमीटर, कोकसर में पांच सेंटीमीटर, कुंजुम दर्रा में 30 सेंटीमीटर तथा बारालाचा में 40 सेंमी ताजा बर्फबारी हुई है। जबकि कुल्लू व लाहौल के निचले क्षेत्रों में सुबह से बारिश हो रही है।  मौसम में आए बदलाव से कुल्लू व लाहौल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

ऊंचाई में पर्यटक को सांस लेने में तकलीफ हुई, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान 67 वर्षीय संजीव कुमार सिन्हा पुत्र पीएन सिन्हा निवासी महात्मा गांधी बास पार्क जगदीश भागलपुर बिहार के रूप में हुई है। मनाली-लेह मार्ग स्थित सरचू के पास ऑक्सीजन की कमी से उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। बाद में सेना के ट्रांजिट कैंप में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया गया है।