अभी अभी: हिमाचल में मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी, अगले 48 घंटों में…

इस खबर को शेयर करें

शिमला। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश में दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, चोटियों पर भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 17 और 18 अक्तूबर को प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में भारी बारिश-ओलावृटि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, चोटियों व उच्च पर्वतीय कुछ भागों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 19 और 20 अक्तूबर को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। भारी बारिश-बर्फबारी के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने पर्यटकों और आम जनता को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी है।

इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं ऊना और हमीरपुर के लिए दो दिन का येलो अलर्ट है। वहीं, आज दिनभर राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अन्य भागों में मौसम साफ बना रहा।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान
शिमला 14.4, सुंदरनगर 13.3, भुंतर 11.2, कल्पा 7.0, धर्मशाला 16.2, ऊना 18.4, नाहन 21.1, केलांग 4.8, पालमपुर 15.5, सोलन 12.2, मनाली 9.6, कांगड़ा 15.4, मंडी 14.7, बिलासपुर 15.0, हमीरपुर 15.1, चंबा 12.4, डलहौजी 14.5 और कुफरी 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है।

लाहौल जिले में अनावश्यक यात्रा करने से बचें लोग
वहीं, उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने चेतावनी जारी की है कि जिले में 17 और 18 अक्तूबर को मौसम खराब रहेगा। बर्फबारी होने के आसार हैं। ऐसे में उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों और अन्य वाहन चालकों से एहतियात बरतने की अपील की है। जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि लोग अनावश्यक यात्रा करने से बचें। पुलिस को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। खराब मौसम के चलते प्रतिकूल परिस्थितियों में ट्रैफिक को नियंत्रित किया जाएगा।

आपदा की स्थिति में इन नंबरों पर करें संपर्क
उपायुक्त ने बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया कि वे आने वाले समय में भी इस तरह के प्रतिकूल मौसम के दौरान लाहौल का रुख न करें। उन्होंने कहा कि मनाली से सरचू नेशनल हाइवे तीन सर्दी के मौसम में वाहन चालकों के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में प्रशासन के निर्देशों को गंभीरता से लें। डीसी ने कहा कि आपदा की स्थिति में मदद के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 94594-61355 के अलावा 01900-202509 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क किया जा सकता है।