छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में 23 मार्च को छुट्टी का एलान, बैंकों पर नहीं लागू होगा नियम, परीक्षाओं पर ये निर्देश

इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में इस साल 23 मार्च को चेट्रीचंड्र महोत्सव धूमधाम से बनाया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने एक दिन छुट्टी घोषित कर दिया है. इसके चलते राज्य के सभी स्कूलों में एक दिन के सरकारी छुट्टी के लिए आदेश जारी कर दिया गया है. इसके अलावा राज्य के समस्त नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है.

दरअसल छत्तीसगढ़ में सिंधी समाज का प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र धूमधाम से मनाया जा रहा है. आखिरी विसर्जन के दिन राज्य सरकार ने सरकारी छुट्टी की घोषणा की है. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने समाज के प्रतिनिधियों के लिए पहले ही घोषणा कर दी थी. इसके बाद मंत्रालय के सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया है. हालांकि बैंकों में इस दिन छुट्टी लागू नहीं होगी.

खुले रहेंगे बैंक और सरकारी दफ्तर
सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार 23 मार्च दिन गुरूवार को “चेट्रीचण्ड्र (चैती चांद) महोत्सव के लिए राज्य के समस्त नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है, लेकिन 23 मार्च को राज्य में सभी बैंक और अन्य शासकीय वित्तीय संस्थाएं, कोषालय, उप कोषालय, सहकारी बैंक आदि खुले रहेंगे. नया रायपुर स्थित सभी शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे. प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे.

शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों को दी छुट्टी
सामान्य प्रशासन विभाग के बाद शिक्षा विभाग का आदेश जारी हुआ है. इसमें कहा गया है कि अधिसूचना का पालन करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के सभी स्कूलों में 23 मार्च को छुट्टी रहेगी. हालांकि पहले से निर्धारित परीक्षाएं जारी रहेंगी. इसके लिए छुट्टी नहीं होगी, लेकिन बाकी बच्चों की सरकारी छुट्टी रहेगी.

सिंधी समाज का प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र
गौरतलब है कि सिंधी समाज का प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र महोत्सव 5 दिनों तक घर घर में प्रतिमा बैठा कर मनाया जाता है. इसदिन पूजा अर्चना की जाती है. इसकी शुरुआत 19 मार्च को हुई है और 23 मार्च को झूलेलाल उत्सव मनाया जाएगा. इसके अगले दिन झूलेलाल भगवान की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा. इसलिए राज्य सरकार ने छुट्टी का एलान किया है.