Home Remedy for Diabetes: बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करेगा प्याज का पानी, डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए सेवन

Home Remedies Controls Diabetes: मोटापे के बाद शायद डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिससे आज ज्यादातर लोग परेशान है। वैसे तो ये समस्या काफी हद तक हमारी खराब लाइफस्टाइल की ही देन है लेकिन कई लोगों को ये बीमारी जन्मजात भी होती है।

Home Remedy for Diabetes: Onion water will control the increased blood sugar level, diabetes patients should consume
Home Remedy for Diabetes: Onion water will control the increased blood sugar level, diabetes patients should consume
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Home Remedies Controls Diabetes: मोटापे के बाद शायद डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिससे आज ज्यादातर लोग परेशान है। वैसे तो ये समस्या काफी हद तक हमारी खराब लाइफस्टाइल की ही देन है लेकिन कई लोगों को ये बीमारी जन्मजात भी होती है। एक बार अगर आप डायबिटीज का शिकार हो गए, तो इसे खत्म कर पाना तो मुमकिन नहीं, लेकिन कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। लाइफस्टाइल और खानपान में जरूरी बदलावों से काफी हद तक आप ब्लड शुगर को घटने-बढ़ने से रोक सकते हैं। आज ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे के बारे में यहां हम जानने वाले हैं।

प्याज का पानी करेगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
प्‍याज, डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसकी वजह है इसमें मौजूद एलिल प्रोपाइल डिसल्फाइड। प्याज के जूस के सेवन से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा प्याज में क्रोमियम की मात्रा भी होती है जो ग्लूकोज की मात्रा को बैलेंस किए रहता है। प्‍याज में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिसका मतलब है कि यह धीरे-धीरे पचता है, जिससे ब्लड में बेहद कम मात्रा में शुगर पहुंचती है।

प्याज के रस के अन्य फायदे
डाइजेशन सुधारता है

प्‍याज का पानी अगर आप सुबह पिएंगे तो ये ज्यादा लाभकारी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के वक्‍त डाइजेस्टिव सिस्टम उनता एक्टिव नहीं होता है। तो प्‍याज के रस से दिन की शुरुआत करने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहेगा और डाइजेस्टिव सिस्टम भी अपना काम सुचारू रूप से कर पाएगा।

बालों को हेल्दी व मजबूत बनाता है

प्याज का पानी सेहत के साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है। प्याज में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। अगर आप हफ्ते में दो दिन भी सिर की त्वचा पर प्याज का जूस लगाते हैं, तो आपको बालों की ग्रोथ और क्वालिटी में फर्क नजर आने लगेगा।

ऐसे बनाएं प्‍याज का रस/पानी
– प्याज का रस/पानी बनाने के लिए ब्लेंडर में 2-3 कटे हुए प्‍याज, 1 कप पानी, 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चुटकी काला नमक डालकर अच्छे से पीस लें।। बिना छाने इसे पी लें।

– डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ प्‍याज का रस इम्‍युनिटी भी बढ़ाता है और स्किन पर ग्लो भी लाता है।