Home Remedy: पेट की चर्बी घटाएगा ये घरेलू नुस्खा, बस करना होगा ये आसान काम

Home Remedy: तोंद कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. इसके बाद भी उन्हें खासा फायदा नहीं होता है. वहीं पेट की चर्बी अगर काफी ज्यादा हो जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी नहीं होती है. लेकिन, कुछ घरेलू उपाय के दम पर इसे कम किया जा सकता है. जानिए तोंद कम करने के घरेलू नुस्खेः

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः Home Remedy: तोंद कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. इसके बाद भी उन्हें खासा फायदा नहीं होता है. वहीं पेट की चर्बी अगर काफी ज्यादा हो जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी नहीं होती है. लेकिन, कुछ घरेलू उपाय के दम पर इसे कम किया जा सकता है. जानिए तोंद कम करने के घरेलू नुस्खेः

खाली पेट पीएं नींबू-शहद पानी
सुबह गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें और इसमें शहद मिलाकर पीएं. बेहतर परिणाम चाहते हैं तो इसे सुबह खाली पेट पीएं. यह एक आसान और लोकप्रिय नुस्खा है. नींबू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं. साथ ही नींबू में पेक्टिन नामक डाइटरी फाइबर होते हैं. ये फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करते हैं.

गुनगुने पानी में मिलाकर आंवले का रस पीएं
ताजे आंवले को पीसकर उसे एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह के समय पीएं. इसी तरह आंवले का सिरप या पहले से तैयार आंवले के जूस को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं. आंवले में क्रोमियम नामक तत्व होता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मददगार है. आंवले में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं. ये पाचन शक्ति बढ़ाता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है.

जीरे को उबालकर खाली पेट पीएं
जीरे को पानी के साथ उबालकर खाली पेट पीएं. इसे दिन में खाना खाने के बाद भी पी सकते हैं. जीरे के दाने पेट को ठंडक देते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. ये वजन घटाने में भी मददगार हैं. जीरा नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग तत्वों से भरपूर होता है. यह लो-कैलोरी फूड भी है. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित करता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है.

सौंफ वजन घटाने में फायदेमंद
सौंफ, जीरा, अजवाइन और मेथी को मिलाकर रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन उसे उबालकर पीएं. सौंफ अपच कम करने में सहायक है. इसे तोंद कम करने में फायदेमंद माना जाता है. यह पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है. सौंफ की चाय पीने से क्रेविंग भी कम होती है. इससे अनहेल्दी खाने की आदत भी छूट सकती है.