पुरुषों की इन 5 समस्याओं में मदद करेगा शहद, आज ही खाना कर दें शुरू

Honey For Mens: क्या आप जानते हैं कि शहद पुरुषों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ स्पर्म काउंट बढ़ता है बल्कि कई तरह की परेशानियों में यह मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि इसके और क्या-क्या फायदे हैं.

Honey will help in these 5 problems of men, start eating today
Honey will help in these 5 problems of men, start eating today
इस खबर को शेयर करें

Honey For Mens Health: हनी यानी शहद हेल्थ के लिए काफी लाभकारी है. यानी ऐसे लोग जो शहद नहीं खाते हैं तो बता दें कि आप कई बड़े फायदों से महरूम हैं. खासकर पुरुषों को अपनी डाइट में इसे तुरंत शामिल करना चाहिए. दरअसल, इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से कई समस्याओं से निजात मिल सकती है. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स ने बताया कि हनी कई प्रकार के होते हैं, लेकिन Royal bee aur manuka हनी सबसे ज्यादा लाभकारी होता है. दरअसल, Manuka Honey न्यूजीलैंड से आता है, जिसमें कई सारी antibacterial properties होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करती है और सेल्स एनर्जी को बढ़ाती है.

1. बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद
Manuka Honey के बारे में आगे बात करते हु निखिल ने बताया कि इसमें antioxidant भी होते हैं, जिससे आपकी स्किन और हेयर की हेल्थ में निखार आ सकता है. यानी पुरुष भी इसको ट्राई कर सकते हैं. इससे आपके बाल संबंधित समस्या भी ठीक हो सकती है. निखिल ने बताया कि इससे आपकी नसें नुचेरल तरीके से खोलने की क्षमता होती है. जिससे, neurodegenerative बीमारी जैसे- Parkinson, Alzheimer को दूर करने में मदद मिलकी है, हालांकि अभी इस बारे में अभी काफी रिसर्च बाकी है.

2. स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मददगार
क्या आप जानते हैं कि शहद के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. यानी ऐसे पुरुष, जिनकी शादीशुदा लाइफ अच्छी नहीं चल रही है वह शहद का सेवन करना शुरू करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. हफ्ते में आप इसे एक बार जरूर खाएं.

3. हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए मजबूत
इसके अलावा शहद के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं. दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोगों को इस प्रकार की समस्या होती है. वह एक बार इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको फायदे मिलेगा.

4. कब्ज से दिलाए राहत

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है वह भी अपनी डाइट में शहद को शामिल कर सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. दरअसल, इसके सेवन से आपका पेट ठीक रहता है और किसी भी प्रकार की समस्या आपसे दूर रहती है.

5. इम्यूनिटी बढ़ाए
कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करना तो जरूर बन चुका है. ऐसे में शहद से भी आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. तो आपको अपनी डाइट में शहद जरूर शामिल करना चाहिए, इससे आपको लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)