खाने के बाद या बीच में पानी पीना कितना सही, कितना गलत? जानें एक्सपर्ट का राय

Drink Water Tips: पानी पीने का तरीका ये तय करता है कि शरीर कितना स्वस्थ है. अगर आप खाने के 1-2 घंटे बाद तक पानी नहीं पीते तो इससे डीहाइड्रेशन होने का खतरा हो सकता है.

How much is right, how much is wrong to drink water after or in between meals? Know Expert's Opinion
How much is right, how much is wrong to drink water after or in between meals? Know Expert's Opinion
इस खबर को शेयर करें

Drink Water Tips: बहुत से लोगों की खाने के बीच में पानी पीने की आदत होती है. वहीं कुछ लोग पूरा खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो कुछ खाना खाने के पहले बहुत सारा पानी पी लेते हैं. बेशक शरीर को पानी की आवश्यकता होती है लेकिन हर व्यक्ति को इस बात की जानकारी नहीं होती है कब कितना और किस समय पानी पीना चाहिए. गलत तरीके से पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि खाना खाने के साथ किस तरह पानी का उपयोग करना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की राय
कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि खाना खाने के करीब आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए. लेकिन ऐसा करना आदत में नहीं है तो आपको दिक्कत हो सकती है. हालांकि, कुछ लोग खाने के बाद प्यास को कंट्रोल कर लेते हैं. वहीं कई बार ऐसा होता है कि इस चक्कर में 2 से 3 घंटे बीत जाते हैं और आप पानी पीना भूल ही जाते हैं. ऐसा करने से आपको डीहाइड्रेटेड हो सकता है.

खाने के बीच में या बाद में पानी पीना कितना खतरनाक?
पहला कारण- वैसे तो इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि भोजन के समय पानी नहीं पीना चाहिए. कई लोगों का मानना है कि खाने के साथ या तुरंत बाद पानी पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स घुल जाते हैं और पाचन पर असर डालते हैं. लेकिन अगर देखा जाए तो खाना खाने के बाद पानी न पीना असल में नुकसान कर सकता है. क्योंकि खाने के बाद ज्यादा देर तक हम पानी पीने का इंतजार करते हैं. इससे लंबे समय तक शरीर में पानी नहीं जाता.

दूसरा कारण- कुछ लोग खाना खाने से एक घंटे पहले या बाद में पानी नहीं पीते. जिसकी वजह से वह दिनभर में 3-4 लीटर पानी नहीं पी पाते. इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और कब्ज, एसीडिटी, यूरिन इन्फेक्शन, किडनी स्टोन्स आदि का जोखिम बढ़ने का खतरा रहता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि खाते समय पानी न पीना खतरनाक हो सकता है. बेहतर है कि पानी पीने की मात्रा को बढ़ाना बहुत जरूरी है. लंबे समय तक पानी न पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.