RBI में एक असिस्टेंट को कितनी सैलरी मिलती है, क्या हैं सुविधाएं? जानें कैसे बनते हैं चीफ मैनेजर

How much salary does an assistant in RBI get, what are the facilities? Learn how to become a Chief Manager
How much salary does an assistant in RBI get, what are the facilities? Learn how to become a Chief Manager
इस खबर को शेयर करें

RBI Assistant Salary: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वाइश हर किसी का होता है. इसमें कई पदों पर भर्तियां (RBI Recruitment) की जाती है. इनमें से एक पद RBI Assistant का भी होता है. RBI Assistant के पद पर चयन होने के बाद 7वें वेतन आयोग द्वारा दिए गए नियमों के अनुसार सैलरी दी जाती है. उम्मीदवारों को आरबीआई असिस्टेंट वेतन 2023 और जॉब प्रोफाइल के बारे में पूरी तरह से अवगत होना आवश्यक है ताकि यह विश्लेषण किया जा सके कि वे नौकरी के लिए एकदम फिट हैं या नहीं. RBI Assistant जॉब प्रोफाइल आगामी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की एक स्पष्ट तस्वीर बनाता है. इसके अलावा इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए बातों को ध्यान से पढ़ें.

RBI Assistant Salary डिटेल
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) उन उम्मीदवारों के लिए एक उल्लेखनीय अवसर प्रदान करता है जो बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. भत्तों और लाभों की अधिकता के साथ RBI Assistant की सैलरी स्ट्रक्चर काफी बढ़िया होता है. उम्मीदवार अक्सर RBI Assistant Salary स्ट्रक्चर और उस पर केंद्रित विवरण के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. RBI Assistant की मंथली सैलरी में अनुभव और वेतन वृद्धि के आधार पर मूल वेतन, भत्ते और कटौती शामिल हैं.

विवरणडिटेल
बेसिक पे₹ 20,700/- प्रति माह
एडिशनल स्पेशल पे430 रुपये
पे स्केल20700 – 1200 (3) – 24300 – 1440 (4) – 30060 – 1920 (6) – 41580 – 2080 (2) – 45740 – 2370 (3) – 52850 – 2850 – 55700
इन हैंड सैलरी₹ 33,421 रुपये
ग्रेड भत्ता₹ 3,500 रुपये
महंगाई भत्ता₹ 10,152 रुपये
परिवहन भत्ता₹ 1,200 रुपये
विशेष अनुलाभ भत्ता₹ 3,985 रुपये
लोकल कंपनसेटरी अलाउंस₹ 2,627 रुपये
ग्राॉस सैलरी₹ 53,499 रुपये

RBI Assistant Salary कटौती
उम्मीदवारों को अन्य लाभ प्रदान करने के लिए वेतन से एक निश्चित राशि काट ली जाती है. कटौतियों को ग्रॉस सैलरी में देखा जाता है और इसके परिणामस्वरूप उम्मीदवारों को RBI Assistant इन हैंड सैलरी कम मिलती है.

 

वेतन कटौतीअमाउंट
ईई एनपीएस योगदान राशि₹4200 रुपये
प्रो टैक्स- स्प्लिट पीरियड₹200 रुपये
ईई एनपीएस बकाया₹3074 रुपये
भोजन कूपन कटौती₹160 रुपये
एमएएफ₹225 रुपये
अखिल भारतीय आरबीआई कर्मचारी₹30 रुपये
स्पोर्ट्स क्लब की सदस्यता₹20 रुपये

RBI Assistant भत्ते और लाभ
RBI Assistant चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद एक उम्मीदवार भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निम्नलिखित भत्तों का हकदार होंगे. जॉब प्रोफाइल का सही विश्लेषण करने के लिए उम्मीदवारों को सभी भत्तों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है.
हाउसिंग एकोमोडेशन
सरकारी प्रयोजन के लिए वाहन के रखरखाव के लिए खर्च
अखबार
ब्रीफ़केस
पुस्तक अनुदान
निवास की साज-सज्जा के लिए भत्ता
ओपीडी उपचार/अस्पताल में भर्ती होने के मेडिकल खर्च के अलावा डिस्पेंसरी सुविधा
इंटरेस्ट फ्री फेस्टिवल एडवांस
लीव फेयर कंसेशन
आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर, आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण और एडवांस

RBI Assistant जॉब प्रोफाइल 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को देश के अन्य बैंकों के बैंकर के रूप में जाना जाता है. इस प्रकार RBI Assistant जॉब प्रोफाइल और जिम्मेदारियां संगठन में महत्वपूर्ण महत्व रखती हैं. RBI कार्यालयों के कई विभागों में सहायता प्रदान करने के लिए असिस्टेंटों की भर्ती की जाती है. जब कोई नई मुद्रा जारी होती है या मुद्रा का विमुद्रीकरण होता है तो यह असिस्टेंट होते हैं जो बड़ी जिम्मेदारी निभाते हैं. यहां RBI Assistant द्वारा निम्नलिखित कार्य जिम्मेदारियां और जॉब प्रोफाइल के बारे दिया गया है.
वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना
करेंसी इश्यूज एंड सर्कुलेशन
बैंकिंग डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
सरकारी कोषागार कार्य में भाग लेना
फ़ाइल का काम
डाटा एंट्री
मेल का जवाब देना

RBI Assistant प्रमोशन और करियर ग्रोथ
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) उम्मीदवारों को उनके कैरियर के ग्रोथ और फर्म के उच्च स्तर तक पहुंचने और आगे बढ़ने के लिए कई अवसर प्रदान करता है. ऑफिसर लेवल पर प्रमोशन होने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को प्रमोशन परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और साथ ही परीक्षा में शामिल होना होगा. लेकिन इससे पहले ऑफिसर कैडर में प्रमोशन के लिए योग्य बनने के लिए न्यूनतम 2 वर्ष की सेवा अवधि से गुजरना पड़ता है. प्रमोशन हर 2 साल की अवधि में आयोजित की जाती है, जहां असिस्टेंटों को भी इसका हिस्सा बनने का अवसर मिलता है. ग्रेड ए अधिकारी लेवल पर प्रमोशन होने के लिए एक असिस्टेंट के लिए दो प्रक्रियाएं हैं.

सामान्य प्रक्रिया: कर्मचारी को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है और बैंक की सेवाओं में उसके अनुभव और सीनियर के आधार पर उसे एक अधिकारी के रूप में चुना जाएगा.
योग्यता आधार प्रक्रिया: भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान (IIBF) द्वारा आयोजित JAIIB और CAIIB डिप्लोमा के साथ क्लर्क के रूप में दो साल की सेवा (न्यूनतम) स्नातक / स्नातकोत्तर डिग्री के साथ जरूरी है.
ऑफिसर कैडर में चार स्केल होते हैं:
स्केल 1- ऑफिसर/असिस्टेंट मैनेजर (ग्रेड ए)
स्केल 2- मैनेजर (ग्रेड बी)
स्केल 3- सीनियर मैनेजर (ग्रेड सी)
स्केल 4- चीफ मैनेजर (ग्रेड डी)