यूपी में फॉरेस्ट इंस्पेक्टर कैसे बनें? 40 हजार रुपये महीना मिलती है सैलरी

How to become a Forest Inspector in UP? Salary is 40 thousand rupees per month
How to become a Forest Inspector in UP? Salary is 40 thousand rupees per month
इस खबर को शेयर करें

UP Forest inspector : ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी चाहने वाले वन विभाग में अच्छी नौकरी पा सकते हैं. उत्तर प्रदेश में हर साल वन दरोगा या फॉरेस्ट इंस्पेक्टर की भर्ती निकलती है. वन दरोगा पद पर भर्ती होने के बाद बढ़िया सैलरी मिलती है. वन दरोगा की जिम्मेदारी जंगलों की रक्षा करना है. वह जंगलों से पेड़ों की चोरी से कटान, जंगली जीवों का शिकार करने पर रोक लगाता है. अपराधियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करता है. बात उत्तर प्रदेश में वन दरोगा भर्ती की करें तो इस राज्य में यह भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग (UPSSSC) के माध्यम से होती है.

यूपी में वन दरोगा बनने की योग्यता

यूपी में वन दरोगा बनने के लिए सबसे पहले तो मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी या जूलॉजी के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए. इसके साथ यूपीएसएसएससी की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) पास होना चाहिए. वन दरोगा भर्ती के लिए उम्र सीमा की बात करें तो यह 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी और एसटी को 5 साल व ओबीसी को तीन साल की छूट मिलती है.

कैसे होगा वन दरोगा पद पर सेलेक्शन

वन दरोगा भर्ती में सबसे पहले तो पीईटी स्कोर के आधार पर सेलेक्शन होगा. फिर मुख्य परीक्षा आयोहित की जाएगी. वन दरोगा भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के साथ फिजिकल टेस्ट भी होते हैं. जिसमें पुरुष उम्मीदवारों को 4 घंटे में 25 किलोमीटर और महिला उम्मीदवारों को 4 घंटे में 14 किलोमीटर चलना होता है.

यूपी में वन दरोगा भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड

यूपी में वन दरोगा बनने के लिए जनरल, ओबीसी और एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों लंबाई कम से कम 163 सेमी होनी चाहिए. जबकि महिलाओं की लंबाई कम से कम 150 सेमी होनी जरूरी है. वहीं, एसटी वर्ग के पुरुषों की लंबाई 152.5 सेमी और महिलाओं की कम से कम 145 सेमी होनी चाहिए. चेस्ट की बात करें तो यह पुरुष उम्मीदवारों की 84-89 सेमी होना चाहिए.

यूपी में वन दरोगा का वेतनमान

यूपी में वन दरोगा का वेतनमान 5200 -20200 ग्रेड पे -29200 रुपये है. हाथ में सैलरी औसतन 39 हजार रुपये आएंगे.