आसानी से कैसे करें लाल और मीठे तरबूज की पहचान? ये है सबसे आसान तरीका

Summer Fruits: गर्मी के मौसम में लाल और मीठा तरबूज मिल जाए तो दिन ही बन जाता है. आमतौर पर लोग तरबूज को काला नमक या शक्कर के साथ खाना पसंद करते हैं. तरबूज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है.

इस खबर को शेयर करें

Summer Season Fruits: उत्तर भारत में इस वक्त गर्मी का मौसम (Summer Season) चल रहा है. ऐसे में लगभग हर घर में तरबूज खूब खाया जाता है. दरअसल तरबूज एक ऐसा फल है जो शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. इस फल को खाने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है और ये कई तरह से फायदा भी करता है. स्वाद में यह फल मीठा रहता है. आमतौर पर लोग तरबूज को काला नमक या शक्कर के साथ खाना पसंद करते हैं. तरबूज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है.

शरीर के लिए फायदेमंद है तरबूज
जानकार कहते हैं कि तरबूज में 95% पानी होता है इससे आपके शरीर में पानी की कमी कभी नहीं होती है और गर्मी में इसी वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार यह फल मीठा नहीं निकलता है तो लोगों को वो फल खासा पसंद नहीं आता है

कैसे करें मीठे और लाल तरबूज की पहचान?
ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ जबरदस्त उपाय, जिससे आप सही तरीके से मीठे तरबूज का चुनाव कर पाएंगे.

पीला होना चाहिए: बहुत से लोग हरा तरबूज खरीद लेते हैं जबकि हल्का पीला तरबूज जरूर मीठा होता है और अंदर से लाल भी होता है. तरबूज के नीचे जितना ज्यादा पीला दाग होगा, तरबूज उतना मीठा होगा.

हल्का सा ठोंक कर करें चेक: तरबूज खरीदने जाएं तो हाथ में उठाकर दूसरे हाथ से जरा ठोक कर देखें. अगर तरबूज मीठा होगा तो ढक-ढक की आवाज आएगी लेकिन अगर मीठा नहीं है तो आवाज नहीं आएगी.

कटा-फटा देख लें: तरबूज खरीदते समय देख लें कि कहीं से छेद ना हो या ये कटा-फटा ना हो. इन दिनों तरबूज को जल्दी उगाने के चक्कर में लोग हार्मोनल इंजेक्शन लगा देते हैं जो सेहत को नुकसान देते हैं.

वजन देखकर लें: आपको तरबूज उठाने में वजनदार और भरा-भरा लगे तो इसमें स्वाद नहीं होगा. अगर तरबूज वजन में हल्का लगता है तो ये स्वाद में अच्छा होता है.

शेप देखकर लें: वैसे तो देखा गया है कि ओवल शेप के तरबूज ज्यादातर मीठे ही होते हैं जबकि दूसरे शेप के तरबूज कच्चे निकल जाते हैं इसलिए हमेशा अंडे आकार का तरबूज ही खरीदें.