कैंसर को पहले स्टेज में कैसे पहचानें? इन इशारों को कभी न करें इग्नोर

How to recognize cancer in the first stage? Never ignore these gestures
How to recognize cancer in the first stage? Never ignore these gestures
इस खबर को शेयर करें

How To Detect Cancer In Early Stage: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, अगर सही वक्त पर इसे डाइगनोज नहीं किया गया, तो ये जानलेवा साबित हो सकता है. इस बीमारी का इलाज काफी महंगा है, हर कोई इसका खर्च नहीं उठा पाता, इसलिए जितना हो सके इससे बचें. अगर कैंसर का पता पहले स्टेज में लग जाए तो लाइफ रिस्क को कम किया जा सकता है. बस आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा. आइए जानते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षण को कैसे पहचानें.

थकावट होना
थकावट होने की कई वजहें हो सकती है, जैसे पूरी नींद न लेना, बहुत ज्यादा काम या वर्कआउट करना, लेकिन अगर पूरा आराम करने के बाद भी थकान हो रही है तो ये कैंसर के संकेत हो सकते है. ये बीमारी फैलने के लिए बॉडी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स का इस्तेमाल करती है, इसलिए थकान होना लाजमी है.

दर्द होना
वैसे तो बदन दर्द होना इतना खतरनाक नहीं माना जाता है, क्योंकि ये आराम करने और दवाओं से आसानी से ठीक हो जाता है, लेकिन ट्यूमर की वजह से भी दर्द उठ सकता है. दरअसल कैंसर में कैमिकल निकलने लगता है जो पेन होने का कारण बनता है.

स्किन कलर या टेक्सचर में चेंज आना
कैंसर के शुरुआती लक्षणों को आप फनी त्वचा के रंग और बनावट से भी पहचान सकते हैं. अगर स्किन के कलर या टेक्सचर में चेंजेज आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. त्वचा का पीला पड़ना, तिल, मस्से होना या फफोले पड़ना इसकी निशानियां हैं.

बुखार
मौसम के बदलने और वायरल इंफेक्शन जैसे कारणों से बुखार होना आम बात है, लेकिन अगर आपको बार-बार बुखार हो रहा है, तो समझ जाएं कि ये खतरे की घंटी है. कैंसर में आमतौर पर बुखार रात के वक्त और पसीने के साथ आता है.

बिना कारण वजन का घटना
हम में से काफी लोग ऐसे हैं तो अपना वजन कम करना चाहते हैं, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन अगर बिना किसी खास वजह के आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो वक्त रहते अलर्ट होने की जरूरत है. ये कैंसर का इशारा हो सकता है.