पंजाब मैं FCI के ठिकानों पर की ताबडतोड छापेमारी, भारी मात्रा में कैश बरामद, DGM गिरफ्तार

Husband felt the shock of the painful death of wife and son in front of his eyes - 'I have lost everything'
Husband felt the shock of the painful death of wife and son in front of his eyes - 'I have lost everything'
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Food Corporation of India scam case: सीबीआई ने बुधवार को भारतीय खाद्य निगम में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई शुरू की और डीजीएम स्तर के एक अधिकारी को गिरफ्तार करने के बाद पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 50 स्थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

FCI की खरीद, भंडारण और वितरण से संबंधित 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी में अब तक 60 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। इसकी जानकारी CBI के अधिकारियों ने दी है।

CBI अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सीबीआई ने FCI (Food Corporation of India) के डीजीएम राजीव मिश्रा को गिरफ्तार किया है और कम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न की आपूर्ति में शामिल खाद्यान्न वितरकों सहित अनाज व्यापारियों, मिलरों सहित FCI अधिकारियों (तकनीकी सहायकों और ईडी स्तर के अधिकारियों) के बीच सांठगांठ के सिलसिले में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की।

उन्होंने कहा कि FCI में तकनीकी सहायकों से लेकर कार्यकारी निदेशकों तक की भूमिका एजेंसी की जांच के दायरे में है। उन्होंने कहा कि एफसीआई में एक उप महाप्रबंधक (डीजीएम) को 50,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किए जाने के बाद तलाशी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन पंजाब, हरियाणा के कई शहरों और दिल्ली में दो स्थानों पर चल रहा है।

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने FCI में भ्रष्टाचार के गठजोड़ के खिलाफ अभियान शुरू किया है, जिसमें खाद्यान्न की खरीद, भंडारण और वितरण में लगे अधिकारियों, चावल मिल मालिकों, अनाज व्यापारियों आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई कई शिकायतों के बाद पिछले छह महीने से खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रही थी।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों की भूमिका भी जांच के दायरे में होगी।

सीबीआई ने कहा कि दो दिन पहले इस संबंध में सरकारी अधिकारियों, निजी संस्थाओं, एजेंटों और मिल मालिकों सहित 74 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें
दिल्ली में दो ठिकानों पर सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं जबकि पंजाब में लुधियाना, पटियाला और अमृतसर में छापेमारी चल रही है। हरियाणा में हिसार और अंबाला में छापेमारी जारी है।