पति देता था ऐसे-ऐसे ताने, सुन-सुनकर तंग आ गई थी मंदीप, जानकर खडे हो जायेंगे रौंगटे

Husband used to give such taunts, Mandeep was fed up after hearing this, knowing that he would be goosebumps
Husband used to give such taunts, Mandeep was fed up after hearing this, knowing that he would be goosebumps
इस खबर को शेयर करें

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर जनपद में नजीबाबाद के गांव मो. ताहरपुर निवासी जसपाल सिंह की विवाहित पुत्री मंदीप कौर ने न्यूयॉर्क में पति के उत्पीड़न से तंग आकर आत्महत्या कर ली। बेटी ने आत्महत्या से पहले एक वीडियो बनाया, जिसमें वह रोते-बिलखते हुए आपबीती सुना रही हैं। वहीं मंदीप के पिता ने सास, ससुर एवं देवर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। सूत्रों ने बताया कि यहां का भारतीय वाणिज्य दूतावास इस मामले को देख रहा है और हरसंभव मदद के लिए तैयार है।

परिवार की लाड़ली बिटिया मंदीप कौर द्वारा न्यूयॉर्क में आत्महत्या किए जाने से परिवार गहरे सदमे में है। पति एवं ससुराल पक्ष द्वारा दहेज के लिए तरह-तरह से प्रताड़ित किए जाने से आहत मंदीप कौर ने एक अगस्त को न्यूयॉर्क में आत्महत्या कर ली थी। परिजनों की आंखों से एक तरफ आंसू नहीं थम रहे हैं ताे वहीं उन्हें मंदीप की मासूम बेटियों की चिंता सता रही है।

नजीबाबाद तहसील के गांव मो. ताहरपुर निवासी किसान परिवार के जसपाल सिंह के परिवार में एक सप्ताह से मातम छाया है। जसपाल सिंह के एक बेटा और दो बेटियां हैं। बिटिया मंदीप कौर ने पति की प्रताड़ना से तंग आकर दो मासूम बेटियों अलीशा और अमरीन का मोह छोड़कर एक अगस्त को न्यूयॉर्क में आत्महत्या कर ली थी।

मंदीप कौर

आत्महत्या से पहले मंदीप कौर द्वारा जारी किए गए वीडियो ने दुनिया को झकझोर दिया है। न्यूयॉर्क में ‘द कौर मूवमेंट’ एवं ‘वूमन वेलफेयर एसोसिएशन’, सिख एवं सामाजिक संगठनों, दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी सहित जहां-तहां से मंदीप कौर की आत्महत्या करने के दोषियों पति रनजोतवीर सिंह व ससुराल पक्ष के लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की आवाजें उठ रही हैं।

आत्महत्या के बाद मृतका के पिता ने नजीबाबाद थाने में 25 लाख की मांग और अन्य महिलाओं से अवैध संबंधों के चलते मंदीप कौर के आत्महत्या के लिए मजबूर होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में सास-ससुर और देवर को नामजद किया है।

घटना के बाद से मंदीप कौर के परिजन उसका शव भारत लाने के लिए न्यूयॉर्क के सामाजिक संगठनों और गुरुद्वारा कमेटी के संपर्क में हैं। उधर, मंदीप कौर के ससुराल पक्ष के लोग घटना के बाद से फरार हैं।

आठ साल पहले हुई थी शादी
तहसील के गांव मो. ताहरपुर निवासी जसपाल सिंह की पुत्री मंदीप कौर का विवाह आठ वर्ष पूर्व तहसील के ही गांव मथुरापुरमोर निवासी मुख्तियार सिंह के पुत्र रनजोतवीर सिंह से हुआ था। मंदीप कौर अपने पति रनजोतवीर सिंह के साथ 2018 से न्यूयॉर्क के रिचमैंट हिल में रह रही थी। बीती एक अगस्त 2022 को मंदीप ने न्यूयॉर्क में आत्महत्या कर ली। उसने आत्महत्या से पहले माता-पिता के नाम वीडियो जारी किया।

मंदीप कौर के पिता जसपाल सिंह ने पुत्री की मौत के प्रकरण में नजीबाबाद थाने में उसके ससुर मुख्तियार सिंह, सास कुलदीप राज कौर, देवर जसवीर सिंह के खिलाफ दहेज उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कराई है। जसपाल सिंह का आरोप है कि शादी के बाद से ही पति और ससुराल पक्ष के लोग उससे 25 लाख रुपये की मांग को लेकर उसका शारीरिक उत्पीड़न कर रहे थे। पति रनजोतवीर सिंह षड्यंत्र के तहत मंदीप कौर को कुछ समय पूर्व टूरिस्ट वीजा पर न्यूयॉर्क ले गया। वहां उसकी दूसरी पुत्री हुई। इस दौरान उसका काम कुछ धीमा चल रहा था, उसने लोन पर ट्रक ले लिया। पति हर रोज मंदीप को ताने मारता था कि तुम्हारी बेटियों का पालूं या इस ट्रक की ईएमआई भरूं। आरोप है कि न्यूयॉर्क में भी पति मंदीप कौर को लाखों रुपये परिवार से दिलाने का दबाव देकर मारपीट करता रहा। परेशान होकर मंदीप कौर ने वीडियो बनाने के बाद आत्महत्या कर ली।

मनदीप

अब मासूम बेटियों की सता रही चिंता
मृतका मंदीप कौर के परिजनों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। परिवार की लाड़ली मंदीप कौर से जुदा होने के बाद अब परिजनों को उसकी दो मासूम बेटियां किस हालत में हैं। कैसे और कौन उनकी देखभाल कर रहा होगा, इस बात का गम सता रहा है। मंदीप कौर की छोटी बेटी का रविवार को जन्मदिन था। वह चार वर्ष की हो गई। परिजन और संबंधी बिटिया के जन्मदिन की बात सोचकर बुरी तरह आहत हैं। उनकी आंख से आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।