‘मैं 45 साल की हूं, मेरे 10 साल छोटे लड़के से संबंध हैं, शादी के बाद कभी भी पति से…

'I am 45 years old, I have a relationship with a boy 10 years younger, never with my husband after marriage...
'I am 45 years old, I have a relationship with a boy 10 years younger, never with my husband after marriage...
इस खबर को शेयर करें

New Delhi: सवाल: मैं 45 साल की एक विवाहित महिला हूं। जिसकी शादी बहुत पहले हो गई थी। शादी को 17 साल हो चुके हैं। एक जवान बेटी भी है, लेकिन जो आपको बताने जा रही हूं, शायद हो कोई बता सके।

अब मेरी समस्या यह है कि मैं अपनी शादीशुदा जिंदगी में बिल्कुल भी खुश नहीं हूं। शादी के बाद से ही पति के प्यार को तरसती रही। लगता था कि मेरे पति एक अच्छे आदमी हैं। यह बात तो सही निकली। लेकिन वे कभी भी एक अच्छा पार्टनर नहीं बन पाए। आपको यकीन नहीं होगा कि वे मेरी भावनात्मक जरूरतों को नहीं समझ पा रहे हैं। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि मैं उनके लिए क्या महसूस करती हूं। हम दोनों कभी-कभार ही बात करते हैं। मैं केवल एक प्रेमविहीन विवाह को निभा रही हूं। इसके बाद की सच्चाई भी आपसे छुपा नहीं सकती।

मुझे इस बात से परेशानी नहीं है कि मेरे पति मुझसे कम बात करते हैं। लेकिन जिस बात से मुझे सबसे ज्यादा दुख होता है वह यह कि मेरे पति अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मेरा इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब भी उन्हें शारीरिक इच्छाएं होती हैं, तो वो केवल तभी मेरे पास आते हैं। वरना उनकी जिंदगी में मेरे लिए कोई जगह नहीं है। ऐसा मैं यूं ही नहीं कह रही हूं बल्कि हाल ही में ऐसे बहुत सारे घटनाक्रम हुए हैं, जहां उन्होंने मेरा इस्तेमाल करने के बाद मुझे पूरी तरह अकेला छोड़ दिया।

मैं आपसे छिपाना नहीं चाहती, मेरा अपने एक साथी के साथ अफेयर भी चल रहा है। वह मुझसे 10 साल छोटा है। देखते ही उससे लव हो गया था। मैं उससे बहुत प्यार करती हूं। वह भी मुझे बहुत चाहता है। वह न केवल मेरी भावनात्मक जरूरतों को समझता है बल्कि जब मैं उसके साथ होती हूं, तो काफी खुश भी रहती हूं। हम एक-दूसरे के साथ रहना चाहता हैं। लेकिन मैं जिस स्थिति में हूं, उसे देखते हुए हम दोनों का एक-दूसरे से शादी करना असंभव है।

यही नहीं, हम दोनों ही अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, जिसकी वजह से भी यह रिश्ता नहीं बन सकता। मैं उसके साथ जिंदगी बिताना चाहती हूं, लेकिन पति-जवान बेटी और समाज की बातें मुझे डरा रही हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए।

जवाब-मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, उसकी वजह से आपके मन में क्या-क्या चल रहा होगा। लेकिन आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं आपसे यही कहना चाहती हूं कि आपने अपने जीवन की समस्याओं का सामना करने के बजाए दूसरी जगह समाधान ढूंढ लिया है।

मैं मानती हूं कि एक प्रेमविहीन विवाह में रहना दम घोटने जैसा है, लेकिन जिस रिश्ते में अभी आप हैं, उसे आगे बढ़ाना भी मुश्किल हो सकता है।

जैसा कि आपने बताया कि आपके पति केवल तभी आपके पास आते हैं, जब उन्हें शारीरिक इच्छाएं होती हैं, वरना उन्हें आपकी कोई परवाह नहीं है। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि अगर आपको लगता है कि अब इस शादी में कुछ भी नहीं बचा है, तो इससे अलग हो जाना ही बेहतर है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जिस स्थिति में अभी आप हैं, उसमें समय के साथ-साथ केवल आक्रोश और क्रोध की भावना ही जन्म लेगी।

अगर आप इस शादी में बने रहना चाहती हैं, तो आपको अपने पति के साथ उन चुनौतियों पर काम करना होगा, जिनकी वजह से आप दोनों के बीच में परेशानियां आ रही हैं।

आपको दोनों को खुद इस बात का हल निकालना होगा कि आपको अपनी शादी को बचाए रखने के लिए क्या करना चाहिए। आप चाहें तो इसमें किसी काउंसलर या परिवारवालों की मदद भी ले सकती हैं।

आपने इस बात का भी उल्लेख किया कि आप अपने प्रेमी के साथ आगे की जिंदगी देख रही हैं। ऐसे में मैं आपसे केवल इतना कहना चाहती हूं कि इस रिश्ते का कोई भविष्य नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस लड़के के साथ आप अभी हैं, वह आपसे 10 साल छोटा है। उसका अपनी एक अलग जिंदगी है।

हो सकता है कि वह अभी आपके प्यार में हो, लेकिन एक समय ऐसा भी आ सकता है कि जब उसकी भावनाएं आपके लिए बदल जाएं। यही नहीं, उसके मां-बाप को इस रिश्ते से इन्कार हो सकता है।

इन सब बातों का असर आपकी बेटी पर भी पड़ सकता है। ऐसे में जो भी फैसला लें, वह बहुत ही सोच समझकर लें।