Iceland Volcano : आइसलैंड में फिर फटा दुर्लभ ज्वालामुखी… 6000 साल में सिर्फ दूसरा धमाका, वीडियो में बहता लावा देखें

Volcano Eruption in Iceland : माउंट फाग्राडल्सफजल दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड में रिक्जेविक प्रायद्वीप पर Krysuvik ज्वालामुखीय प्रणाली के अंतर्गत आता है। आइसलैंड में 32 ज्वालामुखीय प्रणालियां हैं जिन्हें सक्रिय माना जाता है।

Iceland Volcano : Rare volcano erupted again in Iceland... only second explosion in 6000 years, see lava flowing in video
Iceland Volcano : Rare volcano erupted again in Iceland... only second explosion in 6000 years, see lava flowing in video
इस खबर को शेयर करें

रिक्जेविक : आइसलैंड की राजधानी रिक्जेविक के पास एक ज्वालामुखी में विस्फोट (Volcano Eruption) हुआ है। यह इस ज्वालामुखी में 6000 साल में हुआ दूसरा विस्फोट है। पिछले साल 2021 में यह ज्वालामुखी 6 महीनों तक धधकता रहा था। अभी यह ज्ञात नहीं है कि मौजूदा विस्फोट कितने दिनों तक चलेगा लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि इससे एविएशन के लिए कोई खतरा नहीं है। क्षेत्र में भूकंप की गतिविधियां बढ़ने से ज्वालामुखी विस्फोट का अनुमान लगाया जा रहा था। लावा के सतह पर आने से भूवैज्ञानिकों को चेतावनी मिल गई थी कि एक विस्फोट होने की संभावना है।

यह ज्वालामुखी बुधवार को फट गया जिसके बाद आइसलैंड के मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि स्थानीय मीडिया में आ रहीं लाइव तस्वीरों में लावा को बाहर आते देखा जा सकता है। यह धमाका रिक्जेविक से 40 किमी दूर माउंट फाग्राडल्सफजल ज्वालामुखी के पास हुआ जिसमें से मार्च से सितंबर 2021 के बीच लावा निकलता रहा था जिसने दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों और दर्शकों को काफी आकर्षित किया था।

गैसों से बढ़ सकता है प्रदूषण
भूकंपीय गतिविधियों पर नजर रखने वाले मौसम विभाग ने ट्विटर पर लिखा, ‘विस्फोट फाग्राडल्सफजल के पास शुरू हुआ है। सटीक लोकेशन का अभी पता नहीं चल पाया है।’ बाद में एक ट्वीट में विभाग ने स्पष्ट किया, ‘स्टोरा ह्रुट से करीब 1.5 किमी उत्तर में मेराडालिर की घाटी में विस्फोट शुरू हुआ है।’ ज्वालामुखी से राख बाहर नहीं निकली है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि गैसों के बाहर निकलने की वजह से प्रदूषण बढ़ सकता है।

यूरोप में सबसे ज्यादा ज्वालामुखी वाला देश
आइसलैंड की नेशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एएफपी को बताया कि इससे कोई भी उड़ान प्रभावित नहीं हुई है। माउंट फाग्राडल्सफजल दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड में रिक्जेविक प्रायद्वीप पर Krysuvik ज्वालामुखीय प्रणाली के अंतर्गत आता है। आइसलैंड में 32 ज्वालामुखीय प्रणालियां हैं जिन्हें सक्रिय माना जाता है। यह आंकड़ा यूरोप में सबसे ज्यादा है और यहां औसतन हर पांच साल में एक ज्वालामुखीय विस्फोट होता है।