हिमाचल के चंबा में नाले में मिली देवी-देवताओं की मूर्तियां, पुलिस ने संभाला मोर्चा

Idols of gods and goddesses found in a drain in Himachal's Chamba, police took charge
Idols of gods and goddesses found in a drain in Himachal's Chamba, police took charge
इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के जनजातीय क्षेत्र भरमौर के गरोला में पन विद्युत परियोजना की टनल नंबर-5 के पास घरटेली नाले में देवी-देवताओं की करीब 12 मूर्तियां मिली हैं। नाले में एक बड़े पत्थर की शिला के नीचे यह मूर्तियां लाल कपड़े में रखी हुई थीं। सभी मूर्तियां पीतल और तांबे की हैं और मुरादाबाद के धातु कारोबारियों की ओर से बनाई लग रही हैं।

भरमौर थाने में रखी गईं मूर्तियां
सूचना मिलते ही भरमौर प्रशासन ने पुलिस विभाग को आदेश देकर इस संदर्भ में जानकारी जुटाने को कहा है। पुलिस ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ जाकर नाले से मूर्तियों को निकाला और इस बारे में पुरातत्व विभाग को सूचना दी। फिलहाल पुलिस ने मूर्तियों को भरमौर थाने में रखा है और पड़ताल शुरू कर दी है।

विष्णु भगवान, लक्ष्मी माता की मूर्तियां
पुलिस यह भी जानने की कोशिश कर रही है कि कहीं यह मूर्तियां चुराई हुई तो नहीं हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, कुठेड़ जल विद्युत परियोजना के कामगारों ने बुधवार अलसुबह साइट के साथ बहने वाले घरटेली नाले में इन मूर्तियों को देखा। इनमें विष्णु भगवान, शेरां वाली माता और लक्ष्मी माता सहित अन्य देवताओं की मूर्तियां शामिल हैं।

कामगारों ने मूर्तियां सबसे पहले देखीं
ग्राम पंचायत के प्रधान लवली कुमार, उप प्रधान शिव कुमार ने बताया कि परियोजना के कामगारों ने इन मूर्तियों को देखने के बाद जानकारी पंचायत को दी। इसके बाद भरमौर प्रशासन को सूचित किया गया। उपमंडल अधिकारी भरमौर असीम सूद ने कहा कि गरोला में मूर्तियां मिलने की सूचना मिलने के बाद पुलिस को जांच के लिए मौके पर भेजा गया। मूर्तियां भरमौर थाने में सुरक्षित रखी गई हैं।