इन 30 बैंकों में से एक भी डूबा तो आ जाएगी तबाही, लिस्ट में चीन समेत ये देश हैं शामिल

If even one of these 30 banks sinks, there will be devastation, these countries including China are included in the list
If even one of these 30 banks sinks, there will be devastation, these countries including China are included in the list
इस खबर को शेयर करें

जिन 30 बैंकों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं उनमें चीन के 4 बैंक के नाम है. तो वहीं जापान का एक बड़ा बैंक भी इसमें शामिल है. पहले ही अमेरिका के तीन बड़ें बैंक और स्विटरजलैंड का क्रेडिट सूइस भी मंदी की चपेट में आ चुका है. अमेरिका के बाद यूरोप और अब धीरे धीरे दुनिया के कई बड़े देशों के बड़े बैंक सकते में आ गए है. दरअसल अमेरिका के सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर तक तो मामला ठीक था लेकिन जब बात क्रेडिट सूइस जैसे बड़े बैंक की आई तो मामला गंभीर होना लाजिमी है. दरअसल क्रेडिट सूइस एक ऐसा बैंक है जो दुनिया के 30 अहम बैंकों में शामिल है. इन 30 बैकों पर दुनिया की वित्तीय सेहत को दुरुस्त रखने का जिम्मा होता है.

अब जबकि क्रेडिट सूइस पर ही खतंरा मंहराने की खबर आने लगी है तो बाकी बैकों पर चिंता की लकीर खिचनी लाजिमी है. फाइनेशियंल स्टैबिलिटी बोर्ड एक ऐसा बोर्ड है जो हर साल ऐसी रिपोर्ट जारी करता है. इनका काम है कि किसी भी कीमत पर इस सूची में शामिल बैंकों को न डूबने दिया जाए. अगर इनमें शामिल एक भी बैंक डूबता है तो पूरी दुनिया का फाइनेंशियल सिस्टम धारशाई हो सकता है.

इन देशों के बैंक हैं शामिल
जिन 30 बैंकों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं उनमें चीन के 4 बैंक के नाम है. तो वहीं जापान का एक बड़ा बैंक भी इसमें शामिल है. पहले ही अमेरिका के तीन बड़ें बैंक और स्विटरजलैंड का क्रेडिट सूइस भी मंदी की चपेट में आ चुका हैं हालंकि यहां राहत की बात ये है कि भारत के किसी भी बैंक का नाम इसमें शामिल नहीं है. सबसे ज्यादा संकट यूरोपीय बैंकों को लेकर है. बीएनपी पारीबा, बार्कलेज, बीपीसीआई समेत आधा दर्जन से ज्यादा यूरोपियन बैंक का नाम इसमें शामिल है.

जिन 30 बैंकों का नाम इस लिस्ट में बताए जा रहे हैं उनमें भारत का एक भी बैंक शामिल नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की मुस्दैती और निगरानी की वजह है भारत के बैंक अभी इस संकट से बाहर दिख रहे हैं. आरबीआई ने हाल ही सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट जारी की थी जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक और HDFC जैसे बड़े बैंक शामिल हैं. आरीबीआई के मुताबिक ये तीन बैंक देश के सबसे सिस्टेमेंटिकली इंपोर्टेट बैंक है यानी किसी भी कीमत पर आरबीआई इन्हें डूबने नहीं देगा. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जब पूरी दुनिया के ऐसे 30 बैकों पर खतरा है जो पूरी दुनिया के वित्तीय सेहत का ख्याल रखते हैं तो क्या अगर ये डूबते है तो इंडियन इकोनॉमी पर इसका असर नहीं होगा.