वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के दिन अगर हुई बारिश, तो किसे मिलेगी ट्राफी, जानें फिर क्या होगा

इस खबर को शेयर करें

India vs Australia Final World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) अपने अंतिम चरण पर पहुंच गया हैं. रविवार यानी 19 नवंबर को वर्ल्ड कप का विजेता मिल जाएगा. वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार को टीम इंडिया (Team India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. इस दिन का इंतजार दुनियाभर के सारे क्रिकेट फैंस कर रहे हैं. टीम इंडिया अब काफी मजबूत नजर आ रही है और तीसरी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बेहद करीब है.

अगर फाइनल मुकाबले के दिन बारिश हुई तो क्या होगा? फिर किस टीम को वर्ल्ड चैंपियन माना जाएगा? वर्ल्ड कप फाइनल और बारिश से संबंधित आईसीसी ने क्या नियम बनाए हैं? दरअसल, क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है. अगर बारिश की वजह से मैच नहीं हुआ तो संभवतः खिताबी मुकाबले पर असर नहीं होगा. आईसीसी ने वर्ल्ड कप फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है. ICC World Cup 2023 Final Ceremony Schedule: फाइनल मुकाबले से पहले में मिलेगा एक्शन और रोमांच का डबल डोज, एयर शो, ड्रोन शो, म्यूजिक शो के अलावा ऐसा होगा क्लोजिंग सेरेमनी; यहां देखें पूरा शेड्यूल

आईसीसी ने रिजर्व डे का किया है इंतजाम

बता दें कि आईसीसी रिजर्व डे नियम के मुताबिक, अगर 19 नवंबर को बारिश के चलते खेल नहीं हो सका तो अगले दिन खेला जाएगा. इसके अलावा पहले दिन बारिश की वजह से जहां खेल रोका जाएगा, दूसरे दिन यानि 20 नवंबर को खेल दोबारा वहीं से शुरू किया जाएगा. उदाहरण के लिए अगर रविवार को पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सिर्फ 22 ओवर खेल पाई और बारिश की वजह से उस दिन खेल नहीं हुआ तो फिर रिजर्व डे के दिन यहीं से खेल का आगाज होगा, यानि ओवर कम नहीं होंगे.

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा. इससे पहले रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में अपनी सीट पक्की की. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया. इस तरह दोनों टीमें अब खिताबी मुकाबले में टकराएंगी.