अगर आपके मोबाइल में अचानक होने लगी हैं ऐसी चीजें तो समझ जाइए हैक हो गया है आपका फोन!

If suddenly such things have started happening in your mobile then understand that your phone has been hacked!
If suddenly such things have started happening in your mobile then understand that your phone has been hacked!
इस खबर को शेयर करें

पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। साइबर क्रीमिनल्स और हैकर्स कई तरीकों से लोगों के मोबाइल हैक कर लेते हैं। कई बार वायरस के जरिए तो कई बार अन्य तरीकों से भी वे यूजर्स के मोबाइल में सेंधमारी कर लेते हैं। कई बार तो यूजर्स को पता भी नहीं चल पाता कि उनका मोबाइल हैक हो गया है। वहीं हैकर्स और क्रीमिनल्स यूजर्स का पर्सनल डेटा चुरा लेते है और बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं। कई बार यूजर्स को पसर्नल डेटा लीक करने की धमकी देकर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं और पैसा ऐंठते हैं। हालांकि आप अगर कुछ चीजों पर फोकस करें तो आपको पता चल सकता है कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं। दरअसल, जब हैकर आपके फोन में एंट्री करते हैं यानी फोन को हैक करते है तो फोन में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। इन संकेतों को पहचानकर आप आसानी से हैकिंग का पता लगा सकते हैं। जानते हैं कैसे पता चलेगा कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

अचानक मोबाइल स्लो या हैंग हो जाना
फोन में मैलवेयर होने पर कई बार ऐसा होता है कि आपका फोन जो अब तक अच्छा चल रहा था वो अचानक से स्लो हो जाता है। ऐसे स्थिति में यूजर्स कहते हैं कि उनका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है, लेकिन ऐसा सिर्फ हैंग होने से नहीं बल्कि हैक होने से भी होता है। बार-बार मोबाइल की स्क्रीन का फ्रीज होना और फोन का क्रैश हो जाना भी हैकिंग के सामान्य संकेत हैं।

मोबाइल के सेंसर और बैटरी
आपके फोन में मैलवेयर या फ्रॉड ऐप होने पर आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से खत्म होना भी हैकिंग की निशानी हो सकती है। फोन की बैटरी सामान्य स्थिति के मुकाबले तेजी से खत्म होगी क्योंकि ये ऐप्स स्क्रीन ऑफ होने पर भी काम करते रहते हैं और आपका डेटा चुरा रहे होते हैं। वहीं कुछ मामलों में मोबाइल के सेंसर बार-बार डिटेक्ट होने लगते हैं। यह भी मोबाइल हैक होने का एक संकेत है।

इस तरह के मैसेज आना
अगर आपको बार-बार अकाउंट लॉगइन के कई मैसेज आ रहे हों तो भी आपका फोन हैकिंग का शिकार हो सकता है। ऐसे में आप तुरंत अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को चेक करें। अगर आपको किसी संदिग्ध लॉगइन की जानकारी मिले तो समझ लीजिए कि किसी ने फोन हैक कर लिया है।