गाड़ी के इन पार्ट्स को कराया मॉडिफाई तो कटेगा भारी चालान, कोई नहीं बचा पाएगा!

Car Modification: अगर आप अपनी कार को मॉडिफाई कराना चाह रहे हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कार के बहुत सारे ऐसे पार्ट्स हैं, जिन्हें मॉडिफाई कराने पर आपका चालान कट सकता है.

If these parts of the car are modified, then heavy challan will be deducted, no one will be able to save!
If these parts of the car are modified, then heavy challan will be deducted, no one will be able to save!
इस खबर को शेयर करें

Car Modification Challan: अगर आप अपनी कार को मॉडिफाई कराना चाह रहे हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कार के बहुत सारे ऐसे पार्ट्स हैं, जिन्हें मॉडिफाई कराने पर आपका चालान कट सकता है. ऐसे में अगर मॉडिफाई कराते वक्त आपको यह जानकारी नहीं होगी कि कार के किन पार्ट्स को मॉडिफाई कराना अवैध है तो भविष्य में आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है. यातायात पुलिस जहां भी आपकी कार को देखेगी, वहीं रोक लेगी और यातायात नियमों का उल्लंघन करने के मामले में आपका चालान काट देगी. ऐसे में चलिए आपको कार के कुछ ऐसे पार्ट्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको मॉडिफाई नहीं कराना चाहिए.

ग्लास
एक समय पर कार के शीशों को टिंटेड कराने का फैशन सा चल गया था लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है क्योंकि ऐसा कराना अपराध है. अगर आप अपनी कार के शीशों को टिंटेड कराने की सोच रहे हैं, तो तुरंत रुक जाएं वरना आपका चालान कटना तय है. हालांकि, कार के पीछे के शीशे की विजिबिलिटी कम से कम 75% होनी चाहिए और साइड ग्लास की कम से कम 50% होनी अनिवार्य है.

हार्न
कई बार लोग कार के साथ आए हॉर्न को हटवा कर अजीबोगरीब हार्न लगवा लेते हैं, जो गैरकानूनी है. ऐसे करने पर चालान का प्रावधान है. अगर पुलिस किसी कार में फैंसी सायरन और प्रेशर हॉर्न को देखती है तो फौरन उसे रोककर चालान काट देती है.

साइलेंसर
कुछ लोग अपनी कार के साइलेंसर को ही बदलवा देते हैं क्योंकि उन्हें उसकी ऑरिजनल आवाज पसंद नहीं आती है. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर चालान काटने का प्रावधान है.

नंबर प्लेट
कुछ लोग नंबर प्लेट को ही मॉडिफाई करा देते हैं लेकिन इससे तो हर हाल में ही बचना चाहिए. नंबर प्लेट पर पुलिस की पैनी नजर होती है, वह जैसे ही मॉडिफाइड नंबर प्लेट देखती है, तुरंत ऐसे वाहनों को रोक लेती है और फिर चालान को कटना ही है.