दिख रहे हैं ये संकेत तो हो जाएं अलर्ट! बॉडी को है नींद की सख्त जरूरत

If these signs are visible then be alert! body desperately needs sleep
If these signs are visible then be alert! body desperately needs sleep
इस खबर को शेयर करें

Lack of Sleep Symptoms: नींद शरीर के लिए जरूरी है. सेहतमंद रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना 7-8 घंटे सोना चाहिए. बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग नींद को वक्त नहीं दे पाते हैं. इस वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. वैसे तो भरपूर नींद लेना सभी के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आपकी बॉडी को नींद की ज्यादा जरूरत है तो बॉडी खुद संकेत देने लगती है. इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि नींद की कमी के कौन से लक्षण हैं.

खुद से उठने में परेशानी
अगर आप किसी के जगाए बिना या फिर बिना अलार्म के नहीं उठ पाते हैं तो ये नींद की कमी का लक्षण है. कई लोगों की नींद खुलने के बाद भी दोबारा नींद लग जाती है, वे अलार्म बंद कर दोबारा सो जाते हैं. ये भी नींद की कमी का लक्षण है.

ध्यान नहीं लगना
नींद की कमी होने पर कोन्सनट्रेशन करना मुश्किल होता है. इस वजह से किसी भी काम में मन नहीं लग पाता है. कई बार हम काम तो कर रहे होते हैं, लेकिन ध्यान दूसरी जगह लगा होता है, ऐसे में गलतियां भी ज्यादा होती हैं.

कमजोर याददाश्त
नींद की कमी होने पर याददाश्त भी कमजोर हो जाती है. अगर आप किसी बात या किसी चीज को कहीं भी रखकर भूल जाते हैं तो आपकी बॉडी और दिमाग को रिलैक्स करने की जरूरत है.

ड्राइविंग में दिक्कत
नींद की कमी होने पर हर वक्त आलस सा छाया रहता है. बॉडी एक्टिवली काम नहीं कर पाती है. ऐसे में ड्राइविंग करना भी मुश्किल होता है. ड्राइविंग के बीच नींद के झोके आते हैं. ऐसे में ड्राइविंग करना खतरे से खाली नहीं है. ड्राइविंग में नींद आने की वजह से जान को खतरा हो सकता है.

नींद की कमी होने पर दिमाग चिड़चिड़ा हो जाता है, क्योंकि दिमाग को भी आराम की जरूरत होती है और जब शरीर और दिमाग की थकान ठीक से नहीं उतरती है तो दिमाग चिड़चिड़ा और स्ट्रेस्ड हो जाता है.

चाय और कॉफी का मन
चाय और कॉफी रिफ्रेशमेंट का काम करती हैं. सुबह चाय-कॉफी पीना फायदेमंद है, लेकिन अगर आपको हर वक्त चाय या कॉफी जैसे रिफ्रेशमेंट की जरूरत पड़ती है तो नींद की कमी का संकेत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)