अदरक वाली चाय पीने के हैं शौकीन, तो हो जाइए सावधान! सेहत को हो सकते हैं बड़े नुकसान

If you are fond of drinking ginger tea, then be careful! There can be big damage to health
If you are fond of drinking ginger tea, then be careful! There can be big damage to health
इस खबर को शेयर करें

Ginger Side Effects: सुबह-सुबह बिना अदरक वाली चाय पिए कई लोगों की नींद नहीं खुलती. कई लोगों को बिना अदरक के चाय पसंद नहीं आती. लेकिन क्या आपको पता है कि जो अदरक आपकी चाय के स्वाद को बढ़ाती है, उसके नुकसान भी हैं. आपने अबतक अदरक खाने के फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको अदरक खाने के नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सीने में जलन
अगर सीमित मात्रा में अदरक का सेवन किया जाए, तो इसके कई फायदे हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा सिर्फ स्वाद के चक्कर में अदरक खाने से सीने में जलन, पेट खराब होना आदि जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

ब्लीडिंग
अदरक सर्दियों में ज्यादा खाई जाती है, क्योंकि ये गर्म होती है. इसमें एंटी प्लेटलेट्स होते हैं. अदरक का ये गुण ब्लीडिंग की वजह बन सकते हैं. इसके अलावा कई लोग अदरक को काली मिर्च, लौंग जैसे मसालों के साथ खाते हैं. ऐसे में ये रिस्क और ज्यादा बढ़ जाता है.

डायरिया
अदरक का ज्यादा सेवन करने से आपकी आंत भी प्रभावित हो सकती है. इससे डायरिया होने की भी चांसेस बढ़ जाते हैं. अदरक का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल बीमारियों का भी मरीज बना सकता है.

पेट खराब
अगर अदरक का सेवन तरीके से और सीमित मात्रा में करें, तो ये पाचन शक्ति को बढ़ाती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने से ये पाचन को बिगाड़ सकती है. इसके सेवन से पेट संबंधी कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं.