SBI ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो पहले जान लें ये नियम, नहीं तो हो सकती है बड़ी समस्या

If you are going to withdraw money from SBI ATM, then first know these rules, otherwise there may be a big problem
If you are going to withdraw money from SBI ATM, then first know these rules, otherwise there may be a big problem
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं और एटीएम से नकद पैसा (ATM Cash Withdrawal) निकालने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। एटीएम लेन-देन में किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए देश के शीर्ष बैंक (एसबीआइ) ने एटीएम ट्रांसैक्शन के लिए वनटाइम पासवर्ड (ओटीपी) सुविधा शुरू की है। इसे ग्राहकों को फर्जीवाड़े का खतरा नहीं रहता, वहीं उनके लेन-देन अधिक सुरक्षित हो जाते हैं।

इस सुविधा के तहत जब भी आप पैसा निकालने एसबीआइ एटीएम (SBI ATM Withdrawal) में जाएंगे, अमाउंट भरने के बाद बैंक आपको एक ओटीपी भेजेगा। आपको पैसा तभी मिलेगा जब आप वह ओटीपी एटीएम मशीन की स्क्रीन पर निर्धारित स्थान में दर्ज करेंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एसबीआइ ग्राहकों को अपना मोबाइल एटीएम में ले जाना होगा, क्योंकि पैसा निकलने के लिए ओटीपी उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

ओटीपी आधारित एटीएम सुविधा कैसे काम करती है
बता दें कि एसबीआइ के जो ग्राहक 10,000 रुपये और उससे अधिक की नकद राशि निकलना चाहते हैं, वह इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। एसबीआइ ग्राहक को हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से सक्रिय है। एटीएम में अनधिकृत लेन-देन से ग्राहकों को बचाने के लिए यह सेवा बहुत कारगर है।

एसबीआइ ने शुरू की है व्हाट्सएप बैंकिंग
बता दे कि हाल ही में एसबीआइ ने अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा भी शुरू की है। अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से एसबीआइ में अपने खाते की शेष राशि और मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए खाताधारक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7208933148 पर एक संदेश भेजना है। आपको टेक्स्ट फॉर्म में ‘WAREG’ लिखकर एक स्पेस देना है और फिर खाता नंबर लिखकर एसएमएस को सेंड कर देना है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप नंबर पर एसबीआइ की तरफ से 9022690226 नंबर से एक मैसेज प्राप्त होगा। इसके बाद आप व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।