दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्नोर, कैंसर के 4th स्टेज का हो सकता है इशारा!

Stage 4 cancer symptoms: अगर वक्त रहते कैंसर के लक्षणों का पता जाए तो इसका इलाज कराना आसान हो जाता है लेकिन चौथे स्टेज के बाद किसी मरीज को बचा पाना आसान नहीं है इसलिए रेगुलर बॉडी चेकअप कराते रहें.

If you are seeing such symptoms, do not ignore them even by mistake, there may be a sign of 4th stage of cancer!
If you are seeing such symptoms, do not ignore them even by mistake, there may be a sign of 4th stage of cancer!
इस खबर को शेयर करें

Stage 4 Cancer Life Expectancy: कैंसर का नाम सुनते ही कुछ लोग बिलकुल घबरा जाते हैं. लोगों को ऐसा लगता है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है. आपको बता दें कि ज्यादातर कैंसर का आज इलाज हो सकता है अगर समय रहते उसका पता चल जाए. कैंसर उन लोगों के लिए जानलेवा हो जाता है जो इसको हल्के में लेते हैं. 7 हजार से ज्यादा मरीजों पर रिसर्च कर शोधकर्ताओं ने बताया कि चौथे स्टेज के कैंसर में तीन तरह के लक्षण लगातार दिखाई देते हैं. इस स्टडी को साल 2020 में मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित किया गया था. इस शोध में पाया गया कि 80 फीसदी लोगों में तीन लक्षण कॉमन थे.

कौन से हैं वो तीन लक्षण?

1. जब भी कोई शख्स कैंसर के आखिरी स्टेज में होता है. तब उसे गर्दन में गांठ होती है और कभी कभी वह बढ़ने भी लगती है. इसी तरह लास्ट स्टेज के मरीजों में सीने में दर्द होता है. इसके साथ उनको पीठ दर्द की भी शिकायत रहती है.

2. कैंसर से जुड़े किसी भी मरीज में आमतौर पर ये लक्षण साफ नजर आते हैं. उनके शरीर के अंगों में गांठ हो जाती है. इसके साथ ये लोग काफी जल्दी थक जाते हैं. कभी-कभी कुछ मरीजों का वजन तेजी से घटने लगता है तो कभी कुछ मरीजों को वजन तेजी से बढ़ने लगता है. खांसी या सांस लेने में भी इन्हें दिक्कत होती है. खाना खाने के दौरान कुछ भी निगलने में भी इनको परेशानी होती है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका ज्यादा खतरा 60 साल के पार लोगों में ज्यादा होता है. लेकिन यह किसी भी उम्र के लोगों को अपने चपेट में ले सकता है. चौथे स्टेज में पहुंचने के बाद किसी मरीज के बचने की संभावना काफी कम हो जाती है. इसलिए ये जरूरी है कि आप रेगुलर आपनी जांच कराते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)