यदि आपके अंदर भी तो नहीं ये लक्षण…तो हो जाएं अभी सावधान, वरना हो सकते है टीबी का शिकार

If you do not even have these symptoms... then be careful now, otherwise you may become a victim of TB
If you do not even have these symptoms... then be careful now, otherwise you may become a victim of TB
इस खबर को शेयर करें

शायद ही जानते होंगे कि विश्व की एक तिहाई जनसंख्या TB की बीमारी से ग्रसित हैं और इस बीमारी को माइकोबैक्टीरिया के कीटाणु फैलाते हैं और सीधे फेफड़ों को प्रभावित करते हैं. आप सभी को बता दें कि हर साल इसके लिए 24 मार्च को वर्ल्ड TB डे सेलिब्रेट किया जाता है और इस दिन सभी को जाग्रत किया जाता है. इस बिमारी के बारे में लोगों को जाग्रत करने के लिए इस दिन को बहुत शानदार तरह से मनाया जाता है.

इस दिन को मनाने के पीछे का कारण यही है कि इससे इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरुक किया जाए, इसके लक्षणों और इस बीमारी के इलाज के बारे में बताया जाता है. आप सभी को बता दें कि टीवी के प्रमुख प्रकारों में सरवाइकल TB, हड्डियों की TB, मेनिनजाइटिस TB, इन्टेस्टाइन TB, जेनेटिक TB होती है और 2019 में वर्ल्ड ट्यूबरक्यूलोसिस की थीम है नई है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं TB की बीमारी के लक्षण और इलाज के बारे में.

ये हैं TB के लक्षण –

1. दो सप्ताह या उससे ज्यादा दिन तक खांसी
2. खांसी में ब्लड आना
3.भूख कम लगना और वजन का कम होना
4.व्यक्ति को ठंड लग कर पसीने के साथ बुखार आना
5.कई लोगों में शरीर में गांठे भी देखने को मिलती हैं

इलाज: आप सभी को बता दें कि TB से पीड़ित मरीज को 6 माह तक का उपचार लेना रहता है और इसमें से पहले 4 माह में 4 दवाओं का मिश्रण दिया जाता है. वहीं उसके बाद अगले 2 माह तक फिर 2 दवाओं का मिश्रण लेने को कहते हैं.