जाम में नहीं फंसना है तो मेट्रो पकड़ें… किसानों के ट्रैक्टर मार्च को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

If you don't want to get stuck in the jam, catch the metro...Traffic advisory issued regarding farmers' tractor march
If you don't want to get stuck in the jam, catch the metro...Traffic advisory issued regarding farmers' tractor march
इस खबर को शेयर करें

नोएडाः उत्तर प्रदेश के नोएडा में संयुक्त किसान मोर्चा ने ट्रैक्टर मार्च का ऐलान किया है। एमएसपी की मांग को लेकर किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर किसान आज नोएडा में जुटेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसान प्रदर्शन करेंगे, जिसमें हाइवे पर ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई जाएगी। इससे नोएडा में जाम लगने की प्रबल संभावना है। इसे लेकर नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, जिसके तहत दिल्ली पुलिस और गौतम बुद्ध नगर पुलिस नोएडा से दिल्ली तक सभी सीमाओं पर बैरिकेडिंग लगाकर गहन जांच करेगी।

किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर से दिल्ली सीमा और लुहारली टोल प्लाजा समेत यमुना एक्सप्रेसवे तक के मार्गों पर ट्रैफिक जाम बढ़ने की संभावना है। भीड़भाड़ को कम करने के लिए दिल्ली जाने वाले यात्रियों को मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने के लिए निर्देश दिया गया है। तमाम प्रकार के माल वाहनों के लिए रूट डायवर्जन लागू किया गया है। बीकेयू टिकैत (पश्चिम यूपी) के अध्यक्ष पवन खटाना ने किसानों से नोएडा-दिल्ली सीमा की ओर एक ट्रैक्टर मार्च में शामिल होने का आग्रह किया था, जो ग्रेटर नोएडा से शुरू होकर यमुना एक्सप्रेसवे के साथ नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से चिल्ला सीमा तक चलेगा।

किसान चिल्ला बॉर्डर पर जाने से पहले जेवर टोल प्लाजा पर इकट्ठा होंगे और फसलों के लिए एमएसपी और अन्य अधिकारों की मांग करेंगे। बीकेयू लोकशक्ति के अध्यक्ष श्योराज सिंह ने एमएसपी, स्वामीनाथन समिति की सिफारिशें, कर्ज माफी, आपदा मुआवजा और आवारा जानवरों से सुरक्षा समेत किसान की सभी मांगों पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि इन मांगों को 29 फरवरी को जिला अधिकारियों के सामने पेश किया जाएगा।

नोएडा-दिल्ली ट्रैफिक लाइव अपडेट
किसान मार्च पर नोएडा ट्रैफिक पुलिस की सलाह
दिल्ली पुलिस और गौतमबुद्धनगर पुलिस की ओर से गौतमबुद्धनगर से लेकर दिल्ली सीमा तक की सभी सीमाओं पर बैरियर लगाकर सघन चेकिंग की जाएगी। इससे गौतमबुद्धनगर से दिल्ली सीमा और यमुना एक्सप्रेस-वे, लुहारली तक के मार्गों पर यातायात का दबाव बढ़ जायेगा। टोल प्लाजा आदि पर आपातकालीन स्थिति में यातायात को आवश्यकतानुसार डायवर्ट किया जायेगा। ट्रैफिक पुलिस की ओर से आग्रह किया गया है कि दिल्ली जाने वाले लोग यातायात की असुविधा से बचने के लिए जितना संभव हो मेट्रो का उपयोग करें। यमुना एक्सप्रेस-वे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होते हुए दिल्ली तक तथा सिरसा से परीचौक होते हुए सूरजपुर तक मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक गाड़ियों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। यातायात असुविधा से बचने के लिए वाहन चालक अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं।

रूट एडवाइजरी
चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन सेक्टर 14ए फ्लाईओवर से गोलचक्कर चौक सेक्टर 15, संदीप पेपर मिल चौक, झुंडपुरा चौक होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे।
डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन एलिवेटेड का इस्तेमाल कर फिल्मसिटी फ्लाईओवर, सेक्टर 18 होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
कालिंदी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे।
यमुना एक्सप्रेस-वे से दिल्ली जाने वाले लोग जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होते हुए गंतव्य तक जा सकेंगे।
पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परीचौक होते हुए दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा उतरने के बजाय दादरी, डासना होते हुए गंतव्य को जा सकेगा।
एनएच-91 का प्रयोग कर गाजियाबाद, दादरी से बुलन्दशहर की ओर जाने वाला यातायात गाजियाबाद से हापुड़ होते हुए गंतव्य तक पहुंच सकेगा।
एनएच-91 का प्रयोग कर बुलन्दशहर से दादरी की ओर जाने वाला यातायात बुलन्दशहर से हापुड़ होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेगा।
डायवर्जन के दौरान आपातकालीन वाहनों को सुरक्षित गंतव्यों पर भेजा जाएगा।
यातायात संबंधी असुविधा होने पर आप यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं। असुविधा से बचने के लिए कृपया वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें।